देश के सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक संघ लोक सेवा आयोग यानी की UPSC की परीक्षा को पास करना सबसे कठिन माना जाता है. जिसमे कई स्टूडेंट सफल होते है तो कई स्टूडेंट असफल होते है. लेकिन आज हम आपको ऐसे स्टूडेंट के बारे में बताने वाले है जो पहले ही प्रयास में सफल हो गए थे.

1c115076 5cee 4036 b128 debb77bbf20e
credit : Twitter

आपको बता दे की आज के इस खबर में हम आपको बताने वाले है की कैसे एक बेटे ने आईएएस बनकर माँ का सपना पूरा कर दिया. जैसा की आप सब जानते ही है की यूपीएससी (Union Public Service Commission) परीक्षा में भारत के कोने-कोने से सम्मानित लोग बैठते है.

अब आप यह भी जान ले की कई अभ्यर्थी तो 5 से 6 बार भी असफल हो जाते है लेकिन सफलता हाथ नहीं लगती है. लेकिन सबसे खास बात यह है की बिहार के रहने वाले मुकुंद ने जिन्होंने यूपीएससी में सफलता हासिल करके अपने माँ का सपना को पूरा किया है.

सबसे पहले तो आप जान ले की मुकुंद मात्र 22 साल के उम्र में अपनी माँ के सपना को पूरा कर दिए और आईएएस अधिकारी बने. जिसके बाद उन्हें चारो तरफ से बधाई मिलने लगी. इसको देख कर उनके घर वाले का सीना गर्व से चौड़ा हो गया. बता दे की उन्होंने बचपन की पढ़ाई गांव से ही की थी |

image 211
Image credit : Twitter

IAS मुकुंद ठाकुर का बचपन से ही सपना था की वो आर्मी , नेवी या एयरफोर्स में भर्ती होकर देश की सेवा कर सके. लेकिन लगातार प्रयास में फेल हो रहे थे. बाद में मुकुंद ठाकुर को पीआर दे दिया गया. मतलब अब वो कभी आर्मी के लिए अप्लाई नहीं कर सकते थे.

image 212
Image credit : Twitter

मुकुंद के माँ की इच्छा थी की मेरा बेटा कोई न कोई सरकारी नौकरी करे. माँ ने ही कहा था की UPSC की तैयार पूरा मन लगा कर करना . मान लो अगर सिलेक्शन नहीं भी हुआ तो कभी अफ़सोस नहीं रहेगा.

image 213
Image credit : Twitter

मुकुंद ठाकुर गणतंत्र दिवस पर अपने कार्यलय में तिरंगे को सम्मान देते हुए.

image 214
Image Credit : Twitter

मुकुंद ने आईएएस की तैयारी के लिए कोई कोचिंग का सहारा नहीं लिया था. उन्होंने साल 2018 में दिन रात पढाई की . पुरे साल एक सेकंड के लिए भी रेस्ट नहीं किया. उन्होंने साल 2019 में पहली बार प्री का एग्जाम दिया था.

image 216
Image Credit : Instagram

आईएएस मुकुंद का कहना है की वो रोज 12 से 15 घंटे का नियमित पढाई करता था. तब जा कर उन्हें सफलता मिली.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.