बिहार, यूपी और बंगाल को जोड़ेगी गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, जानें किन जिलों को जोड़ेगी ये सड़क

बिहार वासियों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है की बिहार से एक और एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा. लेकिन इस एक्सप्रेस वे की खास बात यह है की यह सड़क से बिहार के लोग दो राज्यों में आसानी से आ जा सकेंगे तो चलिए जानते है की आखिर कौन है वो एक्सप्रेस वे जिसका निर्माण बिहार में होगा.

सबसे आप यह जान ले की गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे का काम तीन जिलों में पूरा हो गया है. और खास बात यह है की बचे हुए पांच जिलो में यह कार्य अपने अंतिम चरण पर है. जिसे मात्र तीस दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा. यह काम पूरा होने के बाद एक्सप्रेस वे के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य किया जाएगा.

आपके जानकारी के लिए बता दे की किसी भी प्रकार के सड़क का काम करने के लिए कम से कम 80 फीसदी जमीन अधिग्रहण का काम पूरा होने के बाद ही टेंडर जारी किया जाता है. सबसे अहम बात यह है की केंद्र सरकार की योजना भारतमाला फेज 2 के अंतर्गत निर्माण हो रहें गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे भूमि अधिग्रहण के लिए जिलों सक्षम प्राधिकार गठित है. खास बात यह है की सर्वे की रिपोर्ट जल्द ही प्राधिकार को सौंप दी जाएगी.

आपको बता दे की तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली इस एक्सप्रेस वे की लंम्बाई 519 किलोमीटर है. देखा जाए तो इसमें से करीब 416 किलोमीटर का हिस्सा बिहार में ही होगा. यह एकदम चका चक सड़क होगा. बताया तो यह भी जा रहा है की इसमें सबसे अधिक बिहार के मधुबनी जिले में 94 किलोमीटर सड़क है