blank 1iyy

अगर आप रात में कही जाते है तो आपके मन में सुरक्षा को लेकर हमेशा असमंजस बना ही रहता है. बिहार जैसे राज्य में तो मुश्किल से ही देर रात को कोई बाहर निकलता है. इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राजधानी पटना में कुल 2500 हाईटेक cctv कैमरे लगाये जाने का प्रस्ताव पारित हुआ है. ये सारे cctv कैमरा पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत लगाया जायेगा.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

शहर में हाईटेक CCTV के साथ कोने-कोने तक optical fiber पहुचाने का काम भी इसी योजना के तहत होगा. नीतीश कुमार ने साल 2021 में इसका शिलान्यास किया था. आपको ज्ञात हो की Optical फाइबर से इन्टरनेट की स्पीड काफी बढ़ जाती है. इस सभी के लिए पटना में एक नियंत्रण कक्ष बनाया जायेगा. वहां पर कार्यरत अधिकारी एक जगह बैठ कर पुरे शहर की निगरानी करेंगे.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

जानकारी के लिए आपको बता दूँ की यह सारा काम इंटीग्रटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर परियोजना से होना है. ये सारे कैमरे आधुनिक तकनीक से भरपूर है. ये रात के अँधेरे में भी साफ-साफ फुटेज रिकॉर्ड कर सकते है. इनका रिकॉर्डिंग रेंज कई मीटर तक होता है. वर्तमान में जेपी गंगा पथ (गंगा एक्सप्रेसवे) पर इस परियोजना के तहत 40 हाईटेक cctv कैमरा लग चूका है.

Also read: बिहार के लिए लोगो के लिए अच्छी खबर, इस जिले में बनेगी फोरलेन सड़क

अगर हम बिहार की राजधानी पटना शहर की बात करे तो यहाँ डाक बंगला चौराहा समेत 70 जगहों पर 170 cctv कैमरा लगाया जा चूका है. बाकि अन्य स्थान पर कैमरा लगाने का कार्य जारी है. इस काम में कुल 211 करोड़ रूपये का खर्च आएगा. आने वाले कुछ महीने में पटना के चप्पे-चप्पे पर cctv से निगरानी होगी.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले