blank 1rger

पटना के जेपी गंगापथ जिसे हम गंगा एक्सप्रेस-वे भी कहते है, इस पथ में एक नया अध्याय जुड़ गया है. गंगा एक्सप्रेसवे को आगे बढ़ाते हुए 47.5km का एक नया हाईवे का सौगात मिल गया है. यह हाईवे चार लेन का होगा. दीघा के जेपी गंगापथ पर बन रहे फोरलेन का यह हाईवे दीघा से शेरपुर के बीच कुल 12.5 km का होगा. साथ ही दीदारगंज से बख्तियारपुर के बीच 35km का चार लेन हाईवे बनाने को कार्य आरम्भ कर दिया गया है.

Also read: पटना-बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, दानापुर-बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क के लिए निकला टेंडर

image 2
Image Credit : Google Image

इस सौगात को बीते महीने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की घोषणा की थी. अब इस योजना को अमल लाया जा रहा है. इस सड़क को रिपोर्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. बख्तियारपुर से शेरपुर की दुरी 68km है. जिसे अब 45मिनट में तय कर लिया जायेगा. इस फोरलेन सड़क के बन जाने से जेपी सेतु और शेरपुर-दिघवारा पुल की भी कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. ज्ञात हो की दो और पुल कच्ची दरगाह-बिदुपुर और बख्तियारपुर-ताजपुर ब्रिज भी इस पथ से जुड़ जायेगा.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

दीघा से दीदारगंज के लिए 20km जेपी गंगा पथ का कार्य अभी प्रगति पर है. जिसे 2024 में पूरा कर लिया जायेगा. पहले के मुकाबले अब इस सड़क का निर्माण चार महीने देरी से होगा. जेपी गंगा पथ का विस्तारीकरण का कार्य अब रफ़्तार पकड़ चुकी है. कई चरणों में इसका काम होना है. पहले चरण का कार्य पूरा हो चूका है. जिसमे जेपी गंगा एक्सप्रेस-वे से पीएमसीएच अब आसानी से पहुच सकते है.

Also read: Bihar Weather Today: बिहार में कही बारिश होने की संभावना, तो कही लू का अलर्ट

दुसरे चरण में 12.5 किमी फोर लेन हाईवे के पूरा होते ही , शेरपुर-दीघवारा वाला छः लेन वाला एक्सप्रेस-वे से सीधा जुड़ जायेगा. फिर वहाँ से रिंग रोड होते हुए पटना के दक्षिणी इलाके में जाना आसान हो जायेगा. सभी इंजिनियर द्वारा रिपोर्ट बनाया जा रहा है. उसके बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे