blank 12ses

देश के बजट में 400 वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी. जिसमे से 3 वन्दे भारत एक्सप्रेस बिहार के पटना को मिली है. यही नहीं कुछ और ट्रेन भी पटना से होकर गुजरेगी जैसे झाझा से दिन दयाल उपाध्याय जंक्शन तक वाली ट्रेन भी पटना से होकर गुजरेगी. डीडीयु से हावड़ा जाने वाली वन्दे भारत भी पटना से होकर गुजरेगी. कुल मिला कर देखा जाए तो पटना को 7-8 वन्दे भारत तो मिल ही जायेंगे. इस साल के अंत तक पटना से चलने वाली तीनो जनशताब्दी को हटा कर वहां वन्दे एक्सप्रेस चलाई जाएगी.

Also read: बिहार के इस जिले में बन रहा 6 नेशनल हाईवे, यहां से जा सकते है देश के किसी भी कोने में

वर्तमान में वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उन्ही रूट पर चलाया जा रहा है जहाँ सफ़र 8 से 10 घंटे में खत्म हो जाती है. पटना से तीन जनशताब्दी ट्रेन चलती है. पहली पटना से झारखण्ड की राजधानी रांची, दूसरी पटना से उत्तर प्रदेश के वाराणसी तक और तीसरी पटना से पश्चिम बंगाल के हावड़ा जंक्शन तक. लेकिन अब इन तीनो जनशताब्दी को हटा कर यहाँ पर वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाया जायेगा. इससे लोगो का 3 से 4 घंटे का समय भी बचेगा.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

पटना से चलने वाली जनशताब्दी का अधिकतम स्पीड 120 km/hr के आसपास होती है. वही अब नई वन्दे भारत ट्रेन 160km/hr के रफ़्तार से चलेगी. जिससे 3 से 4 घंटे समय का बचत होगा. साथ ही पाटलिपुत्र स्टेशन से दीघा ब्रिज होते हुए एक और वन्दे भारत चलाने का प्लान है जो पाटलिपुत्र से वाराणसी तक जाएगी.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

यह एक स्वदेशी ट्रेन है. यह ट्रेन स्पेन की सेमी हाईस्पीड ट्रेन के तर्ज पर बनाया गया है. सबसे पहले यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के लिए चलाई गई थी. बाद में एक और ट्रेन दिल्ली से कटरा वैष्णोदेवी के चलाई गई है. बजट में 400 ट्रेन की घोषणा कर दी गई है. पूरा देश में धीरे-धीरे वन्दे भारत ट्रेन का नेटवर्क बनने वाला है.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना