blank 1ses

बिहार का गया जिला एक प्रसिद्द जिला है. यहाँ देश विदेश से लोग आते है. गया जिला के रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के लिए 300 करोड़ को मंजूरी मिल गई है. गया रेलवे स्टेशन को अब विश्वस्तरीय बनाया जायेगा. इसके लिए कागज पर सारी तैयारी कर ली गई है. इस काम को साल 2024 तक खत्म कर लिया जायेगा. रेलवे के सौंदर्यीकरण के बाद इस स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा मिलेगी.

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

इस कदम से गया जिला में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी. सभी यात्रियों की सेवा तकनीक के माध्यम से की जाएगी. गया जिला की संस्कृति और समृद्ध विरासत से गया स्टेशन को सजाया जायेगा. साथ ही लोकल लोगो को इससे काफी फायेदा होगा. जहाँ एक तरफ उनको रोजगार मिलेगी वही दुसरे तरफ अपने जगह को संयोने का मौका मिलेगा. इस परियोजना के लिए टेंडर का काम पूरा कर लिया गया है.

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

बिहार का मुजफ्फरपुर जंक्शन पर भी एयरपोर्ट जैसी सुविधा दी जाएगी. यहाँ पर रेन वाटर हार्बेस्टिंग, वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन जैसी आधुनिक सुविधा दी जाएगी. ईस्ट कोस्ट रेलवे के अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया की मुजफ्फरपुर के अलावा 3 स्टेशन और है जिनका जीर्णोद्धार किया जा रहा है. सभी रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा मुहैया कराई जाएगी. साल 2024 तक इसको पूरा कर लिया जायेगा.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

आगे उन्होंने बताया की इन स्टेशन के अलावा 12 और रेलवे स्टेशन है जिनका पुनर्विकास होना है. वे स्टेशन है दानापुर मंडल के राजेन्द्रनगर एवं बक्सर, सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर, बेगुसराय एवं बरौनी, समस्तीपुर मंडल के दरभंगा, सीतामढ़ी, बापूधाम मोतीहारीय पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल के गया एवं पं.दीन दयाल उपाध्याय जं तथा धनबाद मंडल के धनबाद एवं सिंगरौली जैसे स्टेशन शामिल है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे