sseddd

बिहार में प्रगति का हाईवे बन रहा है. गति शक्ति की धमक अब बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में भी दिखने लगी है. इस दोनों राज्यों में एक और नेशनल हाईवे की सौगात दी गई है. एनएच 319A जो बिहार के बक्सर जिले से हो कर गुजरती है. इस नेशनल हाईवे पर चौसा और बक्सर के बीच फोरलेन हाईवे बनाने को लेकर स्वीकृति दे दी गई है. एनएच 319A का यह फेज 2 योजना है. यह एक ग्रीनफील्ड कनेक्टिविटी मार्ग है. जो आगे चलकर वाराणसी ग्रीनफील्ड मार्ग से जुड़ जायेगा.

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट

यह हाईवे पटना से भी जुडी हुई है. क्योकि बक्सर से पटना फोरलेन का काम 90 प्रतिशत हो चूका है. जो इसी साल के दिसम्बर महीने में चालू कर दिया जयेगा. अब पटना से वाराणसी जाने वाले लोग पटना से बक्सर फोरलेन सड़क होते हुए बक्सर से चौसा एनएच 319A सड़क से आगे चल कर वाराणसी ग्रीनफिल्ड मार्ग पर आसानी से पहुच सकते है. मंत्री नितिन गडकरी में यह सौगात दी.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया की बिहार से उत्तर प्रदेश की कनेक्टिविटी में एक और अध्याय जुड़ गया है. बक्सर से चौसा के लिए फोरलेन सड़क का निर्माण जल्दी ही शुरू कर दिया जायेगा. इस का निर्माण ईपीसी मोड के द्वारा किया जायेगा. पटना – आरा – बक्‍सर होती हुई यह सीधा जीटी रोड से जुड़ जाएगी. भोजपुर और पटना के बीच कोईलवर एलिवेटेड रोड की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है. यहाँ का काम भी कम्पलीट होने वाला है.

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

फोरलेन बक्सर चौसा हाईवे को बनाने के लिए 1060.16 करोड़ रूपये की मंजूरी मिली है. इसका निर्माण ईपीसी मोड के तहत होना है. इस सड़क के बन जाने से पटना से बक्सर फिर वहां से वाराणसी जाना आसान हो जायेगा. फिर वाराणसी से जीटी रोड पकड़ कर दिल्ली तक का सफ़र किया जा सकता है.