apanabihar.com 115scsc3aesse

महानगर के तर्ज पर अब छोटे-छोटे शहर में भी पार्क में ओपन जीम बनाया जा रहा है. बिहार के राजधानी पटना में इसको लेकर एक योजना बनाई गई है. पटना के अंदरूनी हिस्से के करीब 23 प्रखंडों में साफ-सुथरी पार्क , ओपेम जीम और बास्केट बॉल कोर्ट बनाए जायेंगे. यह काम कई चरण में होना है. प्रथम चरण में पटना जिला के 23 ब्लाक में यह सुविधा मिलेगी.

Also read: बिहार में बनने जा रही सुरंग वाली फोर लेन सड़क, 5 किलोमीटर बनेगी सड़क

इससे पहले बिहार के कई जिले में यह योजना चल रही है. जिसमे दरभंगा , पूर्णिया और मधेपुरा में पार्क के साथ ओपन जीम बनाए जा चुके है. पटना तीसरा जिला है. जहाँ यह काम होगा. यह योजना मनरेगा के 15वें वित्त के राशी से कराया जायेगा. फ़िलहाल 309 पंचायत और 1395 गांव में बनाने जा रहा है. इसके लिए जमीन अधिग्रहण किया जा चूका है.

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

स्थानीय लोगो सुबह और शाम में अक्सर घुमने निकलते है. बूढ़े बच्चे और महिलाओं को देखते हुए यह पार्क बहुत उपयोगी होगा. जहाँ साफ-सुथरी पार्क में बड़े बूढ़े लोग समय बिता पाएंगे वही बच्चे जीम का आनंद भी ले पाएंगे. इसी साल के नवम्बर महीने तक काम को समाप्त कर लोगो के लिए खोल दिया जायेगा.

Also read: बिहार की चार सड़कें 110 किमी लंबाई में होंगी चौड़ी, इन जिलों को होगा फायदा

फुलवारीशरीफ, बिहटा, मनेर और नौबतपुर जैसे ब्लाक के अधिकारी ने जमीन के लिए अपना प्रस्ताव देवे शुरू कर दिए है. पटना जिला के कुल 23 प्रखंड में यह पार्क बनाया जायेगा. जिसमे कुल 309 पंचायत है. कुल मिला कर 1395 गाँव में यह कार्य किया जाना है. यह काम कई चरण में होंगे.

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन