apanabihar.com 115scsc1sfsfsfsfs

वैसे तो बिहार में घुमने फिरने की जगह कम है. लेकिन अगर ठीक से देखा जाए तो कुछ जगह ऐसी है जो किसी स्विटजरलैंड से कम नहीं है. खासकर इस जगह मानसून के समय में पहाड़ियों पर हरे-भरे पेड़ पौधे उग आते है. पूरा पहाड़ छोटे छोटे घास और पौधे से ढक जाते है. एक मन मोहक दृश्य बनता है. झील और झरने फुट पड़ते है. अगर आप एक बार यहाँ घुमने आ गए तो बार-बार यहाँ आना पसंद करेंगे.

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

यह जगह बिहार के सासाराम जिले में स्थित है. इस जगह का नाम दुर्गावती जलाशय है. यह खुबसूरत पहाड़ी चेनारी प्रखंड के करमचट नमक जगह पर स्थित है. यह सासाराम जिला मुख्यालय से लगभग 41 किलोमीटर दुरी पर है. दुर्गावती जलाशय के चारो तरह झील और झरने है जो हरे-भरे छोटे पौधे से ढके हुए है. उचे पहाड़ी के मनमोहक तस्वीर बनता है. यहाँ आप अपने आपको प्रकृति के करीब पा सकते है. ऐसा प्रतीत होगा मनो आप स्विटजरलैंड के वादियों में है.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

फोटोग्राफर के लिए तो यह दुर्गावती जलाशय एक दिलचस्प जगह है. यहाँ की सुन्दर वॉटरफॉल , ऊँचे पहाड़ से गिरती झरने का एक मनमोहक दृश्य बनता है. प्री वेडिंग फोटो शूट के लिए आया लोग अक्सर आते है. सुबह और शाम में खासकर यहाँ का नजारा दिल को छु लेता है. सुबह के किरने लालिमा बनकर जब झील में दिखती है तो ऐसा लगता है मन प्रसन्न हो गया.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

बिहार के सासाराम दुर्गावती जलाशय एनएच 19 से भी जाया जा सकता है. ट्रेन से जाने वाले को भभुआ रोड रेलवे स्टेशन उतरना होगा. फिर इस स्टेशन से सड़क मार्ग से इस जगह पहुच सकते है. यह जगह पटना से लगभग 200 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट