apanabihar.com 115scscafafafa

बिहार राज्य के चहुमुखी विकास के लिए यहाँ की शहरों का विकास होना जरुरी है. पटना के अलावा मुजफ्फरपुर , भागलपुर और बोधगया को विकसित शहर माना जा सकता है. लेकिन इतने से काम नहीं चलेगा. बिहार के बाकि शहरों को भी विकसित करना होगा. किसी भी शहर के विकास के लिए कुछ मापदंड बनाए गए है. जैसे स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा की सुविधा, इलाज की सुविधा , साफ-सफाई और यातायात की सुविधा.

यातायात की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बिहार के 12 शहरों में एयरपोर्ट यानि हवाई अड्डा बनाए जायेंगे. बिहार में अभी कुल चार शहरों में एयरपोर्ट है ,पटना , दरभंगा, गया और बोधगया . यहाँ के एयरपोर्ट पर पुरे देश विदेश में आवाजाही होती है. एक और बिहटा एयरपोर्ट है लेकिन यह सिर्फ सैन्य सुविधा के लिए उपयोग में आता है. पिछले दिनों मुजफ्फरपुर , भागलपुर और समस्तीपुर के लिए एयरपोर्ट की मांग तेज हो गई थी.

इसी को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बाकि के जिले में एयरपोर्ट के लिए एक बैठक किये. इस बैठक में उन जिलों के डीएम भी शामिल हुए जहाँ एयरपोर्ट बनाने की बात चल रही है. बैठक में मुजफ्फरपुर , गोपालगंज, मुंगेर, भागलपुर, रक्सौल और पूर्णिया के साथ फोर्बिसगंज दरभंगा , बिहटा और गया में हवाई अड्डा बनाने पर चर्चा हुई.

इस बैठक में मुख्य सचिव ने अस्वासन दिया की एयरपोर्ट बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण में आ रही दिक्कतों को राजस्व एवं भूमि सुधर विभाग से संपर्क करें. साथ ही बिहटा और दरभंगा एयरपोर्ट को समय सीमा के अन्दर बचे काम को समाप्त किया जाए. पटना के लोकनायक जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट को और विकसित करने पर भी चर्चा हुई.