apanabihar.com 115scsc1afa

भागलपुर सूबे बिहार के प्रमुख जिले में से एक है. बिहार की तरक्की में भागलपुर हमेशा से एक अहम भूमिका निभाती आई है. जिले में विक्रमशिला सेतु के ठीक समान्तर गंगा नहीं पर एक और पुल बनाने को मंजूरी मिल गई है. यह पुल फोरलेन का बनेगा. लम्बे समय से बिहार वन विभाग के तरफ से मंजूरी नहीं मिल रही थी. लेकिन अब वन विभाग के तरफ से एनओसी (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) प्राप्त हो गई है.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

एनओसी मिलते ही भागलपुर के गंगा नदी पर एक और विक्रमशिला के समान्तर पुल बनाने की सारी बाधाये समाप्त हो गई है. निर्माण एजेंसी को एलओए भी प्राप्त हो गया है. निर्माण कंपनी को मंजूरी मिल गई है. जल्द ही काम शुरू कर दिया जायेगा. पुल निर्माण कार्य शुरू करने से पहले निर्माण कंपनी को परफार्मेंस सिक्युरिटी अमाउंट भी जमा करने होंगे. जिसकी सारी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

बता दें की बिहार के भागलपुर में गंगा नदी विक्रमशिला सेतु पर अक्सर जाम की समस्या होती रहती थी. इसी के समान्तर एक पुल बन जाने से अब विक्रमशिला पर ट्रैफिक नहीं लगेगा. इस नए पुल से भागलपुर के आसपास के सभी जिले को राहत मिलगी. नौगछिया , सुल्तानगंज, कहलगाँव, नवादा, आलमनगर, चौसा, मधेपुरा, सहरसा, मुंगेर, किशनगंज , बख्तियारपुर, पूर्णिया, झाझा, उदाकिशुनगंज आदि आसपास के इलाके के लोगो को भागलपुर आवाजाही में बड़ी सहूलियत होगी.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

साथ ही बिहार के पडोसी राज्य झारखण्ड का सफ़र भी अब आसान होगा. भागलपुर से नवगछिया के लिए एक नया पथ बन रहा है. इसके बाद भागलपुर से हंसडीहा के लिए एनएच (नेशनल हाईवे) भी बन रहा है. नए पथ और एक एनएच फिर विक्रमशिला के समान्तर पुल से भागलपुर के किस्मत चमकेगी. जिले के विकास को नया आयाम मिलेगा.

Also read: बिहार के लिए लोगो के लिए अच्छी खबर, इस जिले में बनेगी फोरलेन सड़क

इस पुल को कुल 1460 दिनों में पूरा कर लिया जाना है. जिले में कार्यपालक अभियंता अभिनव कुमार पोस्टिंग हो चुकी है. पुल से सम्बंधित ऑफिस भी बरारी में खोल दिया गया है. कंस्ट्रक्शन कंपनी एसपी सिंगला को साल 2026 तक इस पुल को बना लिए जाए. इस पुल को बनाने में लगभग 994.77 करोड़ रूपये खर्च होंगे. बनाने वाली कंपनी ही अगले 10 सालों तक इस पुल का देख भाल करेगी.