in delhi rain 12f

किसी भी जगह के विकास के लिए कुछ मूलभुत सुविधा होना आवश्यक है. जैसे बिजली , सड़क (यातायात) , पानी इत्यादि. यातायात की सुविधा किसी भी राज्य के विकास की रीढ़ मानी जाती है. बिहार राज्य में विकास की एक नया अध्याय लिखा जा रहा है. बिहार की लगभग 15 जिले में एयरपोर्ट बनाने की मांग तेज हो गई है. बिहार सरकार कई जिले में एयरपोर्ट बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू कर चुकी है.

Also read: बिहार के लोगो के लिए अच्छी खबर, राज्य के इन स्टेशनों से होकर दौड़ेगी में बुलेट ट्रेन

अभी बिहार में सिर्फ 3 जिले में हवाई यातायात सेवा शुरू है. पहला पटना का जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा, दूसरा गया अंतर्राष्ट्रीय हवाई और तीसरा दरभगा का एयरपोर्ट. पटना के समीप बिहटा का एयरपोर्ट चालू तो है लेकिन फ़िलहाल इसका सिर्फ सैन्य इस्तेमाल होता है. पटना के हाई कोर्ट के एक निर्देश के बाद राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने एक बैठक में बताया की राज्य में हवाई अड्डो का विस्तार होना जरुरी हो गया है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे

मुजफ्फरपुर, भागलपुर, रक्‍सौल और गोपालगंज में एयरपोर्ट बनाने के मांग लगातार बढ़ रही है. सभी जिले के विकास के मद्देनजर यह मांग जायज भी है. अधिकारीयों ने विडियो कान्फ्रेंस करके सभी जिले के डीएम के साथ बैठक किया. पूर्णिया, रक्सौल, भागलपुर, मुंगेर, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सोनपुर और फारबिसगंज में हवाई अड्डा बनाने को लेकर विचार विमर्श हुआ. बैठक में जिला अधिकारीयों को एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने निर्देश दिया गया.

Also read: बिहार में सताएगी चिलचिलाती गर्मी, इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर

बिहार के बिहटा एयरपोर्ट को पटना एयरपोर्ट के विकल्प के रूप में विकसित किया जा रहा है. पटना एयरपोर्ट में भी आधुनिकीकरण की जरुरत है. फ़िलहाल पटना एयरपोर्ट पर बड़े विमान को उतारने की सुविधा नहीं है. इसीलिए पटना के सटे बिहटा में एक और नए हवाई अड्डा बनाने का कार्य आरम्भ हो चूका है. दोनों एयरपोर्ट से विमान के ट्रैफिक में संतुलन कायम किया जायेगा. बिहार के मुख्या सचिव ने जमीन अधिग्रहण में हो रही मुश्किल के लिए दुसरे विभाग से सुझाव लेने की बात कही.

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन