बिहार और यूपी के बीच बिछेगा एक और रेलवे लाइन बनेंगे 6 नए रेलवे स्टेशन तथा 2 हॉल्ट बिहार के इन शहरों को होगा सीधा लाभ

दोस्तों रेलवे ने बिहार और उत्तर प्रदेश के बिच करीब 61 किलोमीटर लम्बा रेलवे लाइन बिछाने का निर्णय लिया है | यह निर्णय इसीलिए लिया गया है क्यूंकि अभी जो है बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच रेलवे लाइन उस पर एक दिन में 100 से अधिक गाड़िया अति-जाती है |

इसीलिए भविष्य में किसी तरह की दुर्घटना न हो इसी को लेकर बोर्ड ने बिहार के भोजपुर जिले से लेकर उत्तर प्रदेश के बलिया तक एक अलग रेलवे लाइन बिछाने की योजना तैयार की है | आईये जानते है इस योजना के बारे में पूरी डिटेल्स से कितनी स्टेशन बनेगी एवं कितना हॉल्ट दिया जाएगा | क्या होगी रूट साड़ी बाते….

यह भी पढ़ें  भागलपुर- हावड़ा रूट की कैंसिल ट्रेनों का परिचालन शुरू, जानें कौन सी ट्रेनें अभी भी रहेंगी रद्द

दोस्तों इसका सर्वे एक स्पेशल टीम की मदद से कर लिया गया है साथ ही अगर हम इसके रूट की बात करें तो बिहार के बक्सर जिले के नैनीजोर से गंगा पुल को पार कर रेलवे लाइन बिहार में प्रवेश करेगी। वहीँ इस पुरे रेलखंड में बक्सर रेलवे स्टेशन और बलिया स्टेशन को छोड़कर कुल छह और नए स्टेशन का निर्माण किया जाएगा | एवं 2 हॉल्ट भी बनाये जायेंगे |

जानिये क्रेया होगी रूट :

रेलखंड आरा जंक्शन से -जगजीवन हाल्ट होते हुए मसाढ़, धमार, उमरावगंज, धमवल, नैनीजोर, कृपालपुर, सोहिलपुर के रास्ते बलिया पहुंचेगी। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार आरा से जगजीवन हाल्ट होते हुए मसाढ़ हाल्ट के बाद धमार और उमरांव गंज स्टेशन आएंगे।

यह भी पढ़ें  पटना में बनकर तैयार हुआ एक और शानदार ओवरब्रिज जाने, क्या होगा रुट और कब से होगा शुरू

इसके बाद धामवल हाल्ट और नैनीजोर स्टेशन होगा। यहीं से लाइन गंगा नदी पार कर बलिया में प्रवेश करेगी यूपी में पहला स्टेशन कृपालपुर होगा। नैनीजोर और कृपालपुर स्टेशन के बीच की दूरी लगभग साढ़े तीन किलोमीटर होगी और इसी के बीच गंगा नदी पर रेल पुल प्रस्तावित है। सर्वे के अनुसार इसके बाद सोहिलपुर स्टेशन और बलिया स्टेशन आएगा।