किसानो को बड़ी राहत, धान की सिंंचाई के लिए प्रति एकड़ 600 रुपये डीजल अनुदान देगी बिहार सरकार

बिहार के किसनो के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है बता दे की बिहार के किसानो के लिए बिहार सरकार ने एक बहुत ही अच्छा काम किया है. क‍िसानों को धान समेत अन्‍य खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए डीजल पर अनुदान द‍िया जाएगा. मंगलवार को हुई कैब‍िनेट की बैठक में इस पर फैसला लिया गया. क‍िसानों को प्रत‍ि लीटर डीजल पर 60 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा. एक एकड़ जमीन के पर अध‍िकतम 10 लीटर डीजल यानी 600 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो अन‍ियम‍ित मानसून और सूखे जैसी स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए सरकार की ओर से यह निर्णय ल‍िया गया. खास बात यह है की इसके ल‍िए सरकार की ओर से 29 करोड़ 95 लाख रुपये स्‍वीकृत किए गए हैं. मुख्‍य सच‍िव ने बताया क‍ि खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए प्रत‍ि लीटर 60 रुपये डीजल पर अनुदान द‍िया जाएगा. एक एकड़ भूम‍ि की सिंचाई करीब 10 लीटर में होने का अनुमान है. इस अनुसार से प्रत‍ि एकड़ खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए 600 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा. एक क‍िसान को अधिकतम पांच एकड़ भूम‍ि पर अनुदान द‍िया जाएगा.

यह भी पढ़ें  बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी 26 जिला में करीब 854.17 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे सड़कें जानिए कब से चालू होगा निर्माण कार्य

आपको बता दे की सरकार की ओर से जूट की फसल की दो सिंचाई के लिए 1200 रुपये प्रत‍ि एकड़ की दर से अनुदान का भुगतान क‍िया जाएगा. बताया जा रहा है की इसके अलावा धान, मक्‍का समेत अन्‍य खरीफ सफल की तीन सिंंचाई के ल‍िए प्रत‍ि एकड़ 600 रुपये की दर से तीन बार इसका मतलब है की 1800 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा. इससे क‍िसानों का काफी राहत मिलेगी.