बिहार में 2024 तक बन जायेगा कोसी नदी पर सातवां पुल, इन जिलों के लोगो मिलेगा फायदा

बिहार में इन दिनों पुलों का काम बहुत ही तेजी से चल रहा है. इसी बीच खबर आ रही है की बिहार में जल्द ही एक और पुल बनकर तैयार हो जायगा. हम बात कर रहे है. कोसी नदी पर बन रहे पुल की बताया जा रहा है की यह पुल फोरलेन फुलौत पुल से होकर 2024 में आवागमन शुरू होगा. कोसी नदी पर बन रहे पुल को बनाने में सभी तरह की बाधाएं दूर होने के बाद निर्माण कार्य चल रहा है. जानकारों की माने तो यह कोसी नदी पर बिहार में सातवां पुल होगा. खास बात यह है की बिहार के इस पुल में 4-लेन चौड़ाई वाले इस पुल में 55 मीटर के 128 स्पैन प्रस्तावित हैं.

यह भी पढ़ें  समस्तीपुर समेत उत्तर बिहार के जिलों में 48 घंटे के भीतर पहुंचेगा मानसून, अधिकतर स्थानों पर होगी वर्षा

सड़कों का संपर्क बढ़ेगा

आपको बता दे की बिहार में बन रहे इस पुल से मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा और सिंहेश्वरस्थान के साथ सुपौल के पिपरा, सिमराही और बीरपुर के एनएच -31 के साथ सीधा संपर्क स्थापित हो जायेगा. बताया जा रहा है की इसके साथ ही करीब 29 किमी लंबाई में एनएच106 बनने से भागलपुर, मुंगेर और खगड़िया जिले को भी कनेक्टिविटी मिलेगी. साथ ही नेपाल, उत्तर और दक्षिण बिहार सहित झारखंड के बीच सड़कों का संपर्क बढ़ेगा.

प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिहार के इस पुल का निर्माण प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा है. खास बात यह है की इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 1478.4 करोड़ रुपये है. परियोजना की कुल लंबाई करीब 28.91 किमी है, इसमें कोसी नदी पर करीब 6.93 किमी लंबाई में फोरलेन पुल का निर्माण किया जाना है.

यह भी पढ़ें  रेलवे ने दरभंगा और गोमती एक्‍सप्रेस ट्रेनों को किया कैंस‍िल, पुरी एक्‍सप्रेस के रनिंग स्‍टेट्स में क‍िए बड़े बदलाव, जानें सबकुछ