apanabihar.com1 1

जैसा की हम सब जानते है की भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. इसी बीच IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking) के नियमो में बड़ा बदलाव कर दिया हैं. नए नियमों के मुताबिक यूजर्स को अब टिकट बुक करने से पहले अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफिकेशन कराना जरुरी हैं. अब मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफिकेशन के बिना किसी भी ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक नहीं की जा सकेगी. IRCTC ने अपने इस नये फैसले के बारे में बताया की ये नियम उन लोगों पर लागू होंगे. जिन्होंने महामारी की शुरुआत के बाद से ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं की है.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

आपको बता दे की अगर आपकों टिकट काटने के दौरान वेरिफिकेशन कराना हैं तो IRCTC की ऐप पर जाएं और फिर वेरिफिकेशन विंडो पर क्लिक करें.यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें. स्क्रीन पर दाईं ओर वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा. वेरिफिकेशन पर जाएं. वेरिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालकर मोबाइल नंबर वेरिफाई कर सकते हैं.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

खास बात यह है की इसी तरह आप ईमेल आईडी भी वेरीफाई करा सकते हैं. यहाँ भी आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर एक कोड आएगा, जिसे डालने के बाद ई-मेल आईडी भी वेरिफाई हो जाएगा. भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों के सुविधा के लिए जरुरी कदम उठा रही हैं. रेलवे द्वारा सभी जोन में समर स्पेशल ट्रेने चला रही हैं.भारतीय रेल की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी ली जा सकती हैं.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.