बिहार के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: ऑनलाइन टिकट बुकिंग से पहले करने होगा ये काम

जैसा की हम सब जानते है की भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. इसी बीच IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking) के नियमो में बड़ा बदलाव कर दिया हैं. नए नियमों के मुताबिक यूजर्स को अब टिकट बुक करने से पहले अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफिकेशन कराना जरुरी हैं. अब मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफिकेशन के बिना किसी भी ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक नहीं की जा सकेगी. IRCTC ने अपने इस नये फैसले के बारे में बताया की ये नियम उन लोगों पर लागू होंगे. जिन्होंने महामारी की शुरुआत के बाद से ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं की है.

यह भी पढ़ें  बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! अरवल-सहार के बीच सोन पर बनेगा फोरलेन पुल, जानें यहां से होकर गुजरेगी ये सड़क

आपको बता दे की अगर आपकों टिकट काटने के दौरान वेरिफिकेशन कराना हैं तो IRCTC की ऐप पर जाएं और फिर वेरिफिकेशन विंडो पर क्लिक करें.यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें. स्क्रीन पर दाईं ओर वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा. वेरिफिकेशन पर जाएं. वेरिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालकर मोबाइल नंबर वेरिफाई कर सकते हैं.

खास बात यह है की इसी तरह आप ईमेल आईडी भी वेरीफाई करा सकते हैं. यहाँ भी आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर एक कोड आएगा, जिसे डालने के बाद ई-मेल आईडी भी वेरिफाई हो जाएगा. भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों के सुविधा के लिए जरुरी कदम उठा रही हैं. रेलवे द्वारा सभी जोन में समर स्पेशल ट्रेने चला रही हैं.भारतीय रेल की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी ली जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें  यात्रीगण ध्‍यान दें: यूपी-बिहार की इन ट्रेनों में होने जा रहा बड़ा बदलाव, यात्र‍ियों को होगा ये फायदा