apanabihar.com4 3

अगर आप बिहार से है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है. बता दे की बिहार में अभी पटना, दरभंगा और गया एयरपोर्ट लोगों को विमान सेवा मुहैया करा रहा है. जबकि पूर्णिया, भागलपुर, रक्सौल, गोपालगंज जैसे कई शहरों में एयरपोर्ट को बहाल करने की मांग तेज हो चली है. पूर्णिया एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत सूचिबद्ध है, जबकि भागलपुर एयरपोर्ट पर छोटे विमानों की सेवा बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है.

Also read: Bihar Weather Today: बिहार के लोगो को गर्मी से मिलेगी राहत, इन छह जिलों में होगी बारिश

पूर्णिया का दावा सबसे मजबूत

बताया जा रहा है की पूर्णिया एयरपोर्ट का दावा सबसे मजबूत है. माना जा रहा है कि बिहार में अगला एयरपोर्ट अगर चालू होगा तो वो पूर्णिया एयरपोर्ट ही होगा. पूर्णिया एयरपोर्ट का निर्माण आजादी से पूर्व दरभंगा महाराज ने किया था. फिलहाल यह एयरपोर्ट भारतीय वायुसेना के अधीन है. इसके रनवे मरम्मत का काम चल रहा है. इस एयरपोर्ट को विस्तारित करने के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यहां से हवाई सेवा शुरू की जायेगी.

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

भागलपुर की उम्मीद कायम

आपको बता दे की देवघर एयरपोर्ट के चालू होने से भागलपुर के लोगों में एयरपोर्ट को लेकर पहले से अधिक व्यग्रता दिखने लगी है. आकार में काफी छोटा होने के कारण यहां पर बड़े विमानों की आवाजाही संभव नहीं है. एयरपोर्ट का विस्तार भी यहां संभव नहीं दिख रहा है. ऐसे में यहां से छोटे विमानों की सेवा शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही कोलकाता समेत कुछ शहरों से भागलपुर के लिए हवाई उड़ान शुरू हो सकती है.

Also read: बिहार के इस रूट पर 17 अप्रैल को ट्रेनें रहेंगी प्रभावित, देखें लिस्ट

गोपालगंज और रक्सौल की तैयारी

जानकारों की माने तो गोपालगंज और रक्सौल इन दोनों में से एक एयरपोर्ट को चालू करने पर सरकार काफी दिनों से विचार कर रही है. रक्सौल एयरपोर्ट जहां नेपाल की सीमा से सटा हुआ है, वहीं गोपालगंज इलाके से सबसे अधिक लोग दुबई जैसे देशों में प्रवास करते हैं. ऐसे में सरकार के पास दोनों विकल्पों पर विचार करने का दबाव है. वैसे दोनों एयरपोर्ट की हालत बेहद जर्जर है. ऐसे में सरकार को इन एयरपोर्ट को नये सिरे से बनाना होगा.

Also read: दरभंगा और सहरसा से दिल्ली जाना हुआ आसान, ये ट्रेन है बेस्ट

इन शहरों में भी बंद एयरपोर्ट चालू करने की मांग

खास बात यह है की इन एयरपोर्टों के अलावा सुपौल, बेगूसराय, मोकामा, किशनगंज और मुजफ्फरपुर में भी बंद पड़े एयरपोर्टों को बहाल करने की मांग समय समय पर होती रहती है. मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट को लेकर तो सोशल मीडिया पर जमकर कैंपेन चला था, लेकिन विस्तार की संभावनाएं कम होने के कारण सरकार ने उसपर कोई खास विचार नहीं किया.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.