बिहार के हाई स्कूल और प्लस टू में 30 जुलाई तक होगी 32 हजार शिक्षकों की नियुक्ति

बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसके चक्कर में इंजीनियर भी फोर्थ ग्रेड इम्पलाई (Fourth Grade Employee) बनने के लिए फॉर्म भरते रहते हैं। बता दे की बिहार के हाई स्कूल और प्लस टू में 32 हजार शिक्षकों की नियुक्ति 30 जुलाई तक हो जाएगी। यानी कि अगले महीने से स्कूलों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की कमी पूरी हो जाएगी। इससे बच्चों की पढ़ाई ठीक से चल सकेगी। शिक्षा विभाग छठे चरण की शिक्षक बहाली के तहत चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें  खुशखबरीः बिहार के मुजफ्फरपुर से हवाई सेवा जल्द, 40 से 60 सीटों वाले विमान चलाने की योजना

वही इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार का कहना है की शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया की मॉनिटरिंग चल रही है। 30 जुलाई को शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। इसे लेकर 9 जून को अधिसूचना जारी कर दी गई थी। बता दें कि छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया 2019 में ही शुरू हो गई थी। मगर कई बार कानूनी अड़चनों और अन्य दिक्कतोंकी वजह से इसे टालना पड़ा था। मगर अब शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है।

खास बात यह है की शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 22 जुलाई तक फाइनल मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद 25 जुलाई को नगर निगम नियोजन इकाई में अभ्यर्थिोयं की काउंसलिंग होगी। इसके बाद 26 जुलाई को नगर निकाय और 27 को परिषद नियोजन इकाई द्वारा काउंसलिंग की कार्यवाही पूरी होगी। 

यह भी पढ़ें  14 जुलाई से कटिहार और दिल्ली के बीच फिर चलेगी ट्रेन, जनसाधारण एक्सप्रेस में हुआ ये बदलाव