बिहार को-2022 के अखिर में मिलेगा दो नया मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ,क्षमता 500-500 बेड की होगी

बिहार में रह कर मेडिकल की तैयारी करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की बिहार को इस साल के आखिर तक दो नए मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों की सौगत मिलने वाली है. ये दोनों मेडिकल कॉलेज-अस्पताल सारण और समस्तीपुर जिले में बन रहे हैं. इन दोनों के बन जाने के बाद प्रदेश भर में मेडिकल कॉलेज-अस्तपतालों की संख्या बढ़कर 14 हो जायेगी.इन दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 500-500 बेड की क्षमता होगी.

दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण

आपको बता दे की स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इस बारे में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सारण-समस्तीपुर में बन रहे मेडिकल कॉलेज-अस्तपाल नवम्बर-दिसम्बर -2022 तक तैयार हो जाएंगे. स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त सचिव कौशल किशोर ने बताया कि इन दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 500-500 बेड की क्षमता होगी. दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के निर्माण का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है. दोनों मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एमबीबीएस की 250-250 सीटें होंगी.

यह भी पढ़ें  बिहारवासी के लिए खुशखबरी - बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल जानिये क्या है पेट्रोल-डीजल की ताजा भाव?

अगले साल तक एमबीबीएस छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत

वही इसको लेकर कौशल किशोर ने बताया कि इन दो मेडिकल कॉलेजों में अगले साल तक एमबीबीएस छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र शुरू होने की उम्मीद है. “बिहटा में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 100 सीटों के अलावा, बिहार में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में वर्तमान में 1,290 एमबीबीएस सीटें हैं. जिसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) द्वारा स्थापित किया गया है.