बिहार में किसान उगा रहे शुगर फ्री आम, अमेरिकन ब्यूटी के नाम से है मशहूर

आम के शौकीन लोगो के लिए यह खबर बहुत ही खास है. बता दे की बिहार के मुज़फ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड में किसान राम किशोर सिंह के बगीचे में शुगर फ्री आम उगता है. इस फलों के राजा आम की प्रजाति को अमेरिकन ब्यूटी कहा जाता है. इसके एक आम का वज़न लगभग आधा किलो ग्राम होता है और इसे पककर तैयार होने में 5 महीने का वक्त लगता है. इस आम में आम जैसे ही गुण होते हैं लेकिन मिठास कम होती है.

आम का नाम अमेरिकन ब्यूटी है

सोशल मीडिया पर इन दिनों बिहार के मुजफ्फरपुर के किसान भूषण सिंह के बगीचे का आम आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है. इस आम का रंग, शेप, साइज सामान्य आमों से बिल्कुल अलग है. इसके साथ ही यह आम शुगर फ्री है और इसका नाम अमेरिकन ब्यूटी है. किसान का कहना है की जो भी लोग यहां से गुजरते है वो एक बार इस आम का दीदार जरूर करते हैं.

यह भी पढ़ें  बिहार के इन जिलों में हो सकती है झमाझम बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

6 साल पहले बगीचे में लगाया आम

आपको बता दे की मुजफ्फरपुर के मुशहरी गांव के रहने वाले किसान भूषण सिंह इस आम के पौधे को पश्चिम बंगाल से लेकर आए थे. इस खास किस्म के पौधे को उन्होंने 6 साल पहले अपने बगीचे में लगाया था. दो साल पहले से इस पेड़ में फल लगना शुरू हुआ. किसान भूषण सिंह का कहना है की यह आम शुरुआत से लेकर पकने तक 16 बार अपना रंग बदलता है. लेकिन इसका मंजर और दाना अन्य आमों की तरह ही होता है.