apanabihar.com 9

बिहार दिनों बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ-साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियों की भी पसंद बन रहा है। इसी बीच हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने बिहार में 500 करोड़ से अधिक निवेश की इच्छा जताई है। खास बात यह है की अडाणी समूह के बाद हिन्दुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी बिहार में निवेश के लिए जमीन तलाश रही है। पिछले दिनों कोलकाता में हुए निवेश मीट में केवेंटर्स एग्रो ने 600 करोड़ और जेआईएस ग्रुप ने 300 करोड़ का निवेश प्रस्ताव बिहार को दिया है। इसके पहले आईटीसी और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियां राज्य में निवेश कर चुकी है। कई निवेश करने की तैयारी में है।

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

बताया जा रहा है की इन कंपनियों के प्रतिनिधि कई बार बिहार कर दौरा कर चुके हैं। इन्होंने मुजफ्फरपुर के मोतीपुर चीनी मिल और दूसरे औद्योगिक क्षेत्रों को भी देखा है। आईटीसी बिहार में पहले से काम कर रही है और कंपनी विस्तार करने की योजना बनाई है। जबकि ब्रिटानिया को राज्य सरकार ने जमीन भी आवंटित कर दी है। ब्रिटानिया भी करीब 700 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी। बियाडा ने कंपनी को बिहटा के सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री के लिए 15 एकड़ जमीन भी आवंटित किया है।

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

प्रधान सचिव से मिले थे एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर

आपको बता दे की पिछले दिनों दिल्ली में हुई निवेशक सम्मेलन में एचयूएल और अडाणी समूह ने बिहार में निवेश करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई थी। एचयूएल की दिलचस्पी बिहार में निवेश करने की है। इस संबंध में कंपनी के आला अधिकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक से मिल भी चुके हैं। एचयूएल ने एफएमसीजी यानी साबुन-तेल व इस तरह के दूसरे उत्पादों के साथ-साथ फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की रणनीति बनाई है।

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.