बिहार में 10 नये स्टेट हाईवे के निर्माण को मिली मंजूरी, जानें किन 13 जिलों में बनेगी सड़क

बिहार में इस समय सड़को को लेकर सरकार बहुत ही तेजी से कार्य कर रही है. बता दे की बिहार में 10 नये स्टेट हाइवे के बनने से 13 जिलों के लोगों को सीधा लाभ होगा. विकास आयुक्त की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी ने प्रस्तावित सभी 10 एसएच के बनने पर मुहर लगा दी है. जल्द ही इसका प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा. ये सभी सड़क एशियन विकास बैंक (एडीबी) के सहयोग से बनायी जायेगी. इसके निर्माण से सुपौल, छपरा, सीवान, बक्सर, नवादा, गया, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, बांका, भागलपुर, मुजफ्फरपुर व दरभंगा जिले के लोगों को सुविधा होगी.

इन जिलों में बनेगी सड़क

बताया जा रहा है की इसके निर्माण से सुपौल, छपरा, सीवान, बक्सर, नवादा, गया, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, बांका, भागलपुर, मुजफ्फरपुर व दरभंगा जिले के लोगों को सुविधा होगी.

यह भी पढ़ें  बिहार के मुंगेर गंगा पुल पर अब दौड़ेंगी सरकारी सेमी डिलक्स बसें, जानें किन रूटों पर चलाने की हो रही तैयारी

एडीबी से कर्ज लेगी बिहार सरकार

खबरों की माने तो विकास आयुक्त की सहमति मिलने के बाद अब वित्त विभाग इसका प्रस्ताव केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) को भेजेगा. वहां इन प्रस्तावों पर मंथन होगा. डीईए से मंजूरी मिलने के बाद बिहार को सड़क बनाने के लिए एडीबी से कर्ज मिल सकेगा. सभी एसएच का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम के माध्यम से कराया जायेगा. पथ निर्माण विभाग ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में 10 स्टेट हाईवे व एक पुल बनाने का निर्णय लिया है.