वाहन चालकों के लिए जरूरी ख़बर, परिवहन विभाग की पढ़िए नई गाइडलाइंस

वाहन चलाने वाले लोगो के लिए बहुत ही जरूरी खबर है. बता दे की सड़क मंत्रालय ने एक ऐसा नेविगेशन ऐप लांच किया है, जिससे सड़क हादसों पर लगाम लगेगी। खास बात यह है की यह नेविगेशन ऐप गाड़ी ड्राइव करने वाले को सेफ्टी अलर्ट भेजेगा.गाड़ी चलाने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रोड मिनिस्ट्री ने फ्री-टू-यूज-नेविगेशन ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम मूव है. यह नेविगेशन ऐप सड़क पर चलने वाले लोगों को एक्सीडेंट के खतरों से अलर्ट करेगा.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस न्यू एप को सड़क परिवहन और हाईवे मिनिस्ट्री ने देश में ड्राइवर और रोड सेफ्टी टेक्नोलॉजी के लिए आईआईटी मद्रास और डिजिटल टेक कंपनी मैप माय इंडिया के कोलैबरेशन में लॉन्च किया गया है. यह नेविगेशन ऐप ड्राइवरों को आने वाले एक्सीडेंट प्रोन एरिया, स्पीड ब्रेकर, शार्प कर्व्स और गड्ढों के बारे में सूचित करेगा.

यह भी पढ़ें  बिहार के इन 6 जिलों को ब्लड बैंक की सौगात, भागलपुर और गया में बनेंगे डे केयर सेंटर, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

जानकारों की माने तो सड़कों को सुरक्षित बनाने में सुधार करने में मदद के लिए 32 से अधिक राज्य और यूनियन टेरिटरी, इंस्टीट्यूट के डेवलप किए गए विकसित एकीकृत सड़क दुर्घटना डेटाबेस  मॉडल का इस्तेमाल करेंगे. 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को 50 प्रतिशत तक कम करने और रोड ट्रैफिक एक्सीडेंट से 0 मौतों के टारगेट करने अलग-अलग राज्य सरकारों के एग्रीमेंट किए हैं. सरकार उम्मीद कर रही की इस नये एप की मदद से सडक दुर्घटना कम होगी.