अच्छी खबर: हर बार मिलेगा कन्फर्म टिकट, बस करना होगा यह छोटा सा काम !

रेल यात्रियों को अब ट्रेन टिकट बुक करने में जायदा दिक्कत नही होगी. बता दे की ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए लोग रेलवे स्टेशन पर घंटों लंबी कतार में लगते हैं. यात्रियों को लंबी कतार से छुटकारा दिलाने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान की है. आप https://www।irctc।co।in वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग स्टार्ट होने से पहले ही आप IRCTC Login करके बैठ जाएं।

आपको बता दे की AC तत्काल टिकट बुकिंग की सेवा सुबह 10 बजे से शुरू होती है। जबकि स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे से सेवा शुरू होती है। बुकिंग करने के लिए आपको पहले ही Login करना होता है। इसलिए AC Tatkal Ticket Booking के लिए आपको 9।58 बजे ही लॉगइन करना होता है। जबकि स्लीपर क्लास के लिए आपको 10।58 बजे लॉगइन करना होता है। यहां जाने के बाद आपको MyProfile में जाकर पहले ही मास्टर लिस्ट बना लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें  आप भी कमा सकते हैं 45 हजार रुपए महीना, बस आपकी बीवी की उम्र होनी चाहिए 30 साल

Reservation से पहले मास्टर लिस्ट बना

खास बात यह है की मास्टर लिस्ट बनाने का सीधा उद्देश्य यही होता है कि Tatkal Ticket Booking Start होने के बाद आपको दोबारा प्रयास न करना पड़े। मास्टर लिस्ट बनाने के बाद आपको ट्रैवल लिस्ट बनानी होती है। बुकिंग शुरू होने के बाद आप बिना कोई डिटेल दर्ज करे, सीधा मास्टर लिस्ट का चयन कर सकते हैं। मास्टर लिस्ट के अंदर ही आपको ट्रैवल लिस्ट नजर आती है। अंत में आपको पेमेंट का ऑप्शन दिया जाता है। पेमेंट के लिए आप कार्ड और UPI पेमेंट दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।