apanabihar.com 15

बिहार के लोगो जाम की समस्या से राहत दिलाने के लिए सरकार ने लोगो को एक बहुत ही बड़ा तोहफा दिया है. बता दे की जेपी सेतु और गांधी सेतु के बाद पटना में एक और सिक्स लेन पुल बनने जा रहा है. दीघा सेतु के समानांतर सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाएगा. इसका सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. केंद्रीय टीम ने इसकी रिपोर्ट भी केंद्र सरकार को सौंप दी है. इसके बनने से उत्तर बिहार से पटना आने वाले लोगों की दूरी कम होने के साथ- साथ उन्हें जाम से भी मुक्ति मिलेगी.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पटना में बनने वाली यह नई सिक्स लेन पुल का निर्माण जेपी सेतु और महात्मा गांधी सेतु से भारी वाहनों का दबाव कम करने के उदेश्य से बनाया जा रहा है. लगभग 2200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस पुल का निर्माण अक्तूबर में शुरु किया जायेगा और अगले साढ़े तीन सालों में इसे पूरा करने का लक्ष्य भी रखा गया है. सर्वेक्षण टीम में शामिल अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय जेपी सेतु के समानांतर 4.5 किलोमीटर लंबे इस पुल का निर्माण करेगा.

खास बात यह है की जेपी सेतु के पश्चिमी हिस्से में 180 मीटर की दूरी से दीघा से सोनपुर की ओर सड़क पुल का निर्माण किया जाना है. यह पुल 40 मीटर चौड़ा होगा. इस पुल पर रेलवे का ट्रैक नहीं होगा. जेपी सेतु पर भारी वाहनों का दबाव और पुल पर पड़ रहे इसके असर को देखते हुए मंत्रालय उत्तर बिहार जाने वाले भारी वाहनों के लिए पुल का निर्माण करा रहा है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.