पटना मेट्रो रेल के काम में आई तेजी, जल्द ही शुरू होगा ISBT मेट्रो डिपो का निर्माण कार्य

बिहार वासियों का सपना पटना मेट्रो का काम अपने पूरे रफ्तार में है. जल्द ही शहर के आईएसबीटी मेट्रो रेल डिपो पर काम प्रारंभ हो सकता है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के लिए 76 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। फिलहाल भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कॉरिडोर I के लिए दानापुर-मीठापुर-खेमनी चक एवं कॉरिडोर II में पटना रेलवे स्टेशन-नए ISBT के लिए डिपो का निर्माण स्टेट हाइवे-1 पर संपतचक बैरिया चक के पास होना प्रस्तावित है। सम्भावना है कि यह काम वर्ष 2024 तक पूरा हो जाएगा। हालांकि जिला प्रशासन पहले से ही मिट्टी जांच जैसे प्रारंभिक कार्य प्रारंभ कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें  अब घर बनाना होगा और भी आसान, सीमेंट की कीमतों में भी मिली राहत

बताया रहा है की वास्तविक निर्माण तब शुरू होगा जब पूरी जमीन का अधिग्रहण एवं राज्य सरकार के तरफ से उन्हें सौंप दिया जाएगा। आपको बता दें कि नई सुविधा में पार्किंग, टेस्ट ट्रैक, डिपो वर्कशॉप, ट्रेनों की मरम्मत व रखरखाव, स्टेबलिंग यार्ड एक ऑपरेशनल कंट्रोल रूम और बिजली उपलब्ध कराने के लिए एक सब-स्टेशन जैसी कई महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

आपको बता दे की दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अफसरों ने बताया कि ये डिपो कुल 30.5 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर बनाने का प्रस्ताव है। हालांकि ये मेट्रो परियोजना की लाइफ लाइन है। मलाही पकरी-न्यू ISBT से प्रायोरिटी कॉरिडोर का निर्माण जारी है किन्तु डिपो का निर्माण पूर्ण होने के बाद ही मेट्रो ट्रेनों का संचालन संभव होगा।

यह भी पढ़ें  बिहार में लम्बे सफ़र करने वाले यात्रिओ को नहीं होगी परेशानी, 50 से अधिक ट्रेन का शुरू हुआ परिचालन