बिहार के इस जिले में जाम की समस्या होगी खत्म, NH से जुड़ जायेंगे दर्जनों गांव, यहां से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

बिहार में जाम की समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने औरंगाबाद जिले के अंबा के पिपरा से सिमरा मोड़ तक एनएच 139 पर बाइपास निर्माण का रास्ता लगभग साफ हो गया है. बताया जा रहा है की जाम की समस्या से निजात दिलाने को लेकर सांसद सुशील कुमार सिंह पिछले कई वर्षों से प्रयास कर रहे थे. सांसद का प्रयास अब रंग लाया है. जानकारी के अनुसार, कार्यपालक अभियंता औरंगाबाद के प्रतिवेदन के आलोक में पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता, दक्षिण ने तकनीकी अनुमोदन प्रदान करते हुए प्रशासनिक स्वीकृति के लिए अनुशंसा कर फाइल को पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख को भेजा है.

यह भी पढ़ें  बिहार के तीन-तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें पटना समेत अन्य शहरों के मौसम का हाल

आपके जानकारी के लिए बता दे की विभाग के कनीय अभियंता सतीश कुमार वैद्य ने बताया कि बाइपास का निर्माण पिपरा बिगहा, झरहा, दधपा, सोनबरसा व नेउरा होते हुए कराया जायेगा. बाइपास पिपरा मोड़ से शुरू होकर उत्तर कोयल मुख्य नहर के तटबंध से झरहा होते दधपा गांव के समीप अंबा-नवीनगर सड़क में मिलेगा और फिर खैरा माइनर के तटबंध से नेउरा होते सिमरा मोड़ पर जाकर एनएच 139 से जुड़ जायेगा़. नहर के तटबंध होकर जाने से सड़क निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण नहीं करना पड़ेगा. ऐसे झरहा में जमीन अधिग्रहित करने की जरूरत है.

15 से 20 दिनों के अंदर स्वीकृति मिलने की उम्मीद

बताते चले की कनीय अभियंता के अनुसार, 15 से 20 दिनों के अंदर प्रशासनिक स्वीकृति मिलने की उम्मीद है. प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद योजना को तकनीकी स्वीकृति के लिए भेजी जायेगी. इसके बाद एक बृहद प्राक्कलन तैयार किया जायेगा, जिसमें सड़क का संपूर्ण रूपरेखा के साथ जमीन अधिग्रहण के जाने से संबंधित डाटा भी तैयार होगा.

यह भी पढ़ें  Amazon ने बिहार के शेफालिका को दिया पूरे 1 करोड़ 10 लाख का बड़ा पैकेज, जानिए... कैसे किया सफर पूरा