apanabihar.com1 31

बिहार के बिजली उपभोक्ताओ के लिए यह बहुत ही जरूरी खबर है. बता दे की बहुत जल्द ही बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने के कार्य के शुरुआत की जाएगी। गुरुवार के दिन इसके संबंध में नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच करार हुआ है। इसके अंतर्गत उत्तर बिहार के पांच जिलों में स्मार्ट मीटर को लगाया जाएगा। इन जिलों में सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और मुजफ्फरपुर शामिल है। इन जिलों में 26 लाख स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए 30 महीने का समय निर्धारित किया गया है।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस योजना के अनुसार दो चरणों में बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने का कार्य किया जाना था। इसके पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाना था जिसकी संख्या लगभग आठ लाख है। इस मामले में बिहार पूरे देश में प्रथम स्थान पर रहा। गुरुवार ले दिन इस करार से दूसरे चरण की शुरुआत की जाएगी।

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

खास बात यह है की इससे पहले 13 मई 2022 के दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में दस लाख प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा। इसके लिए जीनस पावर के साथ करार किया गया है। इन जिलों में भागलपुर, बांका, जमुई, शेखपुरा जैसे जिले शामिल हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ ही सिक्योर मीटर लिमिटेड द्वारा एनर्जी ऑडिट भी किया जाएगा।

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.