बिहार के इन पांच जिलों में बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने का काम होगा चालू, देखे जिलों का नाम

बिहार के बिजली उपभोक्ताओ के लिए यह बहुत ही जरूरी खबर है. बता दे की बहुत जल्द ही बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने के कार्य के शुरुआत की जाएगी। गुरुवार के दिन इसके संबंध में नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच करार हुआ है। इसके अंतर्गत उत्तर बिहार के पांच जिलों में स्मार्ट मीटर को लगाया जाएगा। इन जिलों में सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और मुजफ्फरपुर शामिल है। इन जिलों में 26 लाख स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए 30 महीने का समय निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें  किसी नए मेंबर का राशन कार्ड में जुड़वाना है नाम, फॉलो करें यह आसान प्रोसेस

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस योजना के अनुसार दो चरणों में बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने का कार्य किया जाना था। इसके पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाना था जिसकी संख्या लगभग आठ लाख है। इस मामले में बिहार पूरे देश में प्रथम स्थान पर रहा। गुरुवार ले दिन इस करार से दूसरे चरण की शुरुआत की जाएगी।

खास बात यह है की इससे पहले 13 मई 2022 के दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में दस लाख प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा। इसके लिए जीनस पावर के साथ करार किया गया है। इन जिलों में भागलपुर, बांका, जमुई, शेखपुरा जैसे जिले शामिल हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ ही सिक्योर मीटर लिमिटेड द्वारा एनर्जी ऑडिट भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें  हवाई जहाज में होटल! बिहार के इस शहर में इसमें बैठकर खा सकेंगे खाना, देखें तस्वीरें