बिहार के ITI में बच्चे फ्री में लेंगे प्रशिक्षण, बढ़ी 2800 सीटें, 14 नए विषयों की होगी पढ़ाई

बिहार के ITI में पढने वाले बच्चो के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की बिहार के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान यानी आईटीआई में 2800 सीटें बढ़ाई जाएंगी। श्रम संसाधन विभाग के द्वारा बढ़ी हुई सीटों पर नई सब्जेक्ट की पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया गया है। यह ट्रेड 149 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में चरणबद्ध तरीके से सीट बनाने का फैसला लिया है। पानी फेज में सीट बढ़ाने की शुरुआत 14 आईटीआई संस्थान से होगी। इसी सत्र से इसके तहत 1050 सीटें बढ़ाई जाएगी।

आपके जानकारी के लिए बता दे की कुछ आईटीआई को छोड़ दें तो सभी सरकारी आईटीआई का अपना भवन बन गया है। इसलिए विभाग ने ज्यादा से ज्यादा दूसरों के पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया है। पहले फेज में जिन 14 आईटीआई का सिलेक्शन किया गया है, उसमें 50 यूनिट सीटें बढ़ाई जाएंगी। बता दें कि 21 सीटें एक यूनिट में होती है। इसी प्रकार इस वर्ष से सरकारी आईटीआई में 1050 सीटें बढ़ जाएगी।

खास बात यह है की अब छात्र कम पैसे में ही सरकारी आईटीआई में ट्रेनिंग ले सकेंगे। 14 नए विषयों की पढ़ाई सरकारी आईटीआई में इस बार से शुरू होने जा रही है। बढ़ी हुई सीटों के मुताबिक विभाग ने ट्रेनिंग देने वाले अनुदेशक के 50 पद मंजूर कर दिए हैं। इन पदों पर नियुक्ति की जाएगी।