apanabihar.com1 42

बिहार में रासन कार्ड से राशन ले रहे लोगो के लिए यह बहुत ही जरूरी खबर है. बता दे की अपात्र होने के बावजूद राशन कार्ड का लाभ ले रहे लोगों के खिलाफ विभाग सख्त हो गया है। जिलेभर में अभियान चलाकर अब तक 1824 अपात्र राशन कार्ड रद्द कर दिया गया है। इसमें 1083 ऐसे परिवार भी शामिल हैं जिन्होंने विभागीय चेतावनी के बाद अपना राशन कार्ड सरेंडर किया है। 342 राशन कार्ड अब भी रद्द करने की प्रक्रिया में है।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

खास बात यह है की अगर विभागीय आंकड़ों की मानें तो पिछले कई सालों से जिलेभर में हर महीने 1824 परिवार के 6640 ऐसे लोगों को राशन दिया जा रहा था जो कहीं से भी इसके योग्य नहीं है। इसमें कई ऐसे परिवार भी शामिल थे जिसके घर में एक या इससे अधिक लोगों के पास सरकारी नौकरी थी। हालांकि ससमय कार्ड सरेंडर कर देने की वजह से वह सभी कार्रवाई के घेरे से बाहर है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो जांच अभियान समाप्ति के बाद सभी अपात्र लाभुकों को योजना से बाहर कर दिया जाएगा। इसके बाद ऐसे लोगों को ही योजना का लाभ मिलेगा जो योजना के शर्तों पर पालन करेंगे।

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

आपके जानकारी के लिए बता दे की त्रिवेणीगंज अनुमंडल में सबसे अधिक 1036 राशन कार्ड रद्द: जिलेभर में रद्द हुए राशन कार्ड में सबसे अधिक त्रिवेणीगंज अनुमंडल के अपात्र लाभुक शामिल हैं। विभागीय आंकड़ों के अनुसार त्रिवेणीगंज में सबसे अधिक 1036 राशन कार्ड रद्द किया गया है। 28 राशन कार्ड की रद्द होने की प्रक्रिया में है। सुपौल अनुमंडल में 402 राशन कार्ड को रद्द किया गया तो 62 राशन कार्ड और भी रद्द किया जा सकता है। वीरपुर अनुमंडल में 156 राशन कार्ड रद्द हुआ है तो इतने ही राशन कार्ड को रद्द करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। इसी तरह निर्मली अनुमंडल में 230 राशन कार्ड रद्द किया गया है। 96 राशन कार्ड को रद्द करने की कार्रवाई की जा रही है।

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.