apanabihar.com 84

अक्सर आपने लोगो को मिट्टी से पौधे उगाते देखें होंगे लेकिन क्‍या आपने कभी बिना मिट्टी के पेड़-पौधों को उगता देखा है? या क्‍या आपने बिना मिट्टी की हरियाली देखी है? अगर नहीं तो आज आपको हम एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना मिट्टी के पेड़-पौधे उगा रहे हैं. साथ ही पटना जैसे शहर में नई तकनीक के सहारे हरियाली को बनाए रखने में छोटा सा अंशदान भी कर रहे हैं.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

बताया जा रहा है की इस तकनीक से तमाम शहरवासी पेड़-पौधे उगाने लगेंगे तो पर्यावरण को काफी हद तक संतुलित रखने में मदद मिल सकती है. बिना मिट्टी के खेती करने की तकनीक को हाइड्रोपोनिक कहते हैं. इसमें पानी की जरूरत पड़ती है. पटना के एक शहरी ने इस तकनीक की मदद से छोटा-मोटा गार्डन तैयार कर लिया है.

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी

आपके जानकारी के लिए बता दे की ब‍िना मिट्टी के पौधे उगाने वाले इस शहरी का नाम है मोहम्‍मद जावेद. जावेद बिहार की राजधानी पटना के कंकड़बाग कॉलोनी के निवासी हैं. वह कई वर्षों से बिना मिट्टी के पौधों को उगाने का सफल काम कर रहे हैं. इसके लिए जावेद अपने घर को ही गार्डन बना चुके हैं. वह हाइड्रोपोनिक विधि से पौधे उगा रहे हैं. बता दें कि हाइड्रोपोनिक को हिंदी में जलकृषि भी कहते हैं. इस विधि से बिना मिट्टी के पौधा बढ़ता है. पानी में घुले खनिज और पोषक तत्वों से पौधों का विकास होता है.

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.