बिहार के दिव्यांगों को मुफ्त मिलेगी ई-ट्राइसाइकिल, 42 करोड़ राशि की मिली मंजूरी

बिहार में पहली बार 10 हजार दिव्यांगजनों को मुफ्त में बैट्री चालित ट्राइसाइकिल (इ-ट्राइसाइकिल) की सुविधा दी जायेगी. इसका वितरण चालू वित्त वर्ष 2022-23 में किया जायेगा. खास बात यह है की इस योजना पर खर्च होनेवाली 42 करोड़ की राशि को कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को स्वीकृति दी गयी. पहली बार दी जानेवाली बैट्री चालित ट्राइसाइकिल का लाभ कॉलेज और यूनिवर्सिटी जानेवाले वाले वैसे विद्यार्थियों को मिलेगा, जिनका घर कॉलेज या विश्वविद्यालय से तीन किलोमीटर दूर हो. साथ ही इस योजना का लाभ वैसे रोजगार करनेवाले परिवार के कमाऊ सदस्य को मिलेगा, जिनका आवास और रोजगार स्थल तीन किलोमीटर या उससे अधिक दूर हो.

10 हजार बैट्री चालित ट्राइसाइकिल के मुफ्त वितरण

आपको बता दे की इसको लेकर कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डा एस सिद्धार्थ ने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तीकरण छात्र योजना के तहत संचालित संबल योजना में 10 हजार बैट्री चालित ट्राइसाइकिल के मुफ्त वितरण की स्वीकृति दी गयी है. उन्होंने बताया कि यह योजना पहले आओ- पहले पाओ के आधार पर लागू की जायेगी.

खास बात यह है की इसके लिए आवेदकों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा. जिलास्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित स्क्रिनिंग कमेटी द्वारा इसका चयन किया जायेगा. जैसे-जैसे आवेदन प्राप्त होगा उसकी जांच होगी. जिलावार निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा सुयोग्य दिव्यांगजनों का चयन होगा.