बिहार में एक और हवाई अड्डा शुरू करने की कवायद तेज, नेपाल को भी मिलेगा इसका लाभ

बिहार से हवाई यात्रा करने वालो के लिए एक और खुशी की खबर है. बता दे की बिहार के रक्सौल एयरपोर्ट के दिन अब बहुरने वाले हैं। इसको चालू कराने के लिए सरकार ने जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। इसे तैयार किया जा रहा है। जल्द ही रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। बीते दिनों बिहार के मुख्य सचिव ने राज्य के हवाई अड्डों के विस्तार को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें रक्सौल एयरपोर्ट की भी चर्चा हुई।

बताया जा रहा है की करीब 154 एकड़ में फैले पनटोका पंचायत के सीमावर्ती हरैया गांव स्थित यह एयरपोर्ट संचालन की दृष्टि से उपयुक्त है। जरूरी भूमि उपलब्ध है। नेपाल सीमा पर होने के कारण यात्रियों की संख्या भी अच्छी-खासी मिल सकती है। इसका क्षेत्रफल करीब दो किलोमीटर लंबा व एक किलोमीटर चौड़ा है। वर्तमान में इस परिसर में एसएसबी 13वीं बटालियन का बीओपी संचालित है।

आपको बता दे की इलेक्ट्रिक विमान सेवा शुरू करने की कवायद मुजफ्फरपुर। वर्ष 2024 से मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डे के अलावा रक्सौल से भी इलेक्ट्रिक विमान सेवा शुरू हो सकती है। पिफोर कंपनी के निदेशक ने इस संबंध में पिछले दिनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद को पत्र लिखा है। विमान सेवा शुरू करने से पहले हवाई अड्डे एवं रनवे की मरम्मत का आग्रह किया है। इसे लेकर भी कवायद चल रही है।

बोले डीएम : बताते चले की पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा- रक्सौल हवाई अड्डा चालू कराने को प्रयास जारी है। राज्य सरकार को एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव भेजा जाएगा। निर्देश के बाद आगे की कार्य की जाएगी।