पटना में जलजमाव सताए तो करें हेल्पलाइन नंबर पर फोन, क्विक रिस्पॉन्स टीम तुरंत देगी रिस्पॉन्स

बिहार में जल जमाव को लेकर बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की हर साल मॉनसून में पटना के कई इलाके पानी में डूब जाते हैं. लेकिन इस अनुभव से सीखते हुए इस बार नगर विकास विभाग ने मॉनसून में बारिश के कारण जलजमाव की स्‍थिति से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है. पटना के सभी 75 वॉर्डों में 19 क्विक रिस्पांस टीमें लगाई गई हैं. इन टीमों के सदस्‍यों तो वॉर्डों पर 24 घंटे नजर रखने का निर्देश दिया गया है.

आपको बता दे की नगर विकास विभाग का दावा है कि अगर किसी इलाके में पानी जमा होता है तो उसे चंद घंटों के अंदर निकाल दिया जाएगा. लोगों की मदद के लिए विभाग ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है. विभाग के हेल्‍पलाइन नंबर 155304 पर कोई भी व्यक्ति फोन कर मदद ले सकता है. जलजमाव की स्थिति में क्विक रिस्पॉन्स टीम 15 मिनट के अंदर वहां पहुंचेगी और जलजमाव से छुटकारा दिलाने का काम करेगी.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर: इसी महीने से चलने लगेगी सहरसा-दरभंगा इंटरसिटी ट्रेन, इन 6 स्टेशनों पर रुकेगी

24 घंटे संप हाउस चलाने का निर्देश

जानकारों की माने तो मॉनसून में बारिश को देखते हुए पटना के सभी 75 वॉर्डों में 24 घंटे संप हाउस चलाने का निर्देश दिया गया है. पटना में संप हाउस लगाए गए हैं जिसमें स्थायी और अस्थायी संप हाउस कार्य कर रहे हैं. नगर विकास विभाग और क्विक रिस्पॉन्स टीम दोनों ने संप हाउस का ट्रायल के जरिए परीक्षण किया. जून से लेकर सितंबर तक क्विक रिसपॉन्स टीम लगातार काम करेगी.