apanabihar.com 55

बिहार में अभी मानसून आया नही लेकिन पिछले दो दिनों से बिहार के सुपौल जिले के विभिन्न हिस्सों एवं नेपाल की तराई स्थित कोसी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में हुई बारिश के कारण कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. वीरपुर स्थित कोसी बराज पर नदी का कुल डिस्चार्ज लगातार बढ़ने की दिशा में अग्रसर है. वहीं नेपाल स्थित बराह क्षेत्र में कोसी के जलस्तर में बढ़ोतरी के संकेत दर्ज किये गये.

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

मानसून के पहले आने से 01 जून से ही बाढ़ काल की घोषणा

आपके जानकारी के लिए बता दे की बिहार में समय से पहले मानसून की संभावना को लेकर इस वर्ष सरकार द्वारा 15 जून की बजाय 01 जून से ही बाढ़ काल की घोषणा की गयी है. यही वजह है कि उक्त तिथि से ही जल संसाधन विभाग के कंट्रोल रूम द्वारा नित दिन नदी के डिस्चार्ज की सूचना दी जाती है. वहीं तटबंधों पर भी चौकसी बढ़ा दी गयी है.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

सहरसा में बाढ़ के हालात

आपको बता दे की कोसी नदी के जलस्तर में हो रही वृद्धि की वजह से सहरसा के नवहट्टा प्रखंड के निचले इलाके में बाढ़ का पानी फैलने लगा है. पिछले 24 घंटे के दौरान कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गयी है. नदियों के घटते बढ़ते जलस्तर की वजह से कई इलाके में कटाव होने लगा है.

Also read: बिहार के लिए लोगो के लिए अच्छी खबर, इस जिले में बनेगी फोरलेन सड़क

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.