apanabihar.com 54

हर दिन भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. इंडियन रेलवे बहुत जल्द जनशताब्दी और शताब्दी जैसी ट्रेनों को वंदे भारत ट्रेन से रिप्लेस करने जा रही है। सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत से यात्रियों का सफर शानदार हो जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बताते हैं कि आने वाले 4 साल तक देश में 75 नई वंदे भारत ट्रेन शुरू करने पर तैयारी हो रही है। इसके लिए तमाम तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। उन्होंने बताया कि देश में वंदे भारत ट्रेन को जन शताब्दी और शताब्दी के जगह परिचालन करने का प्लान है। इसके लिए 27 रूटों को चुना गया है।

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटना और दरभंगा से नई दिल्ली चलेगी स्पेशल ट्रेन

आपको बता दे की रेल मंत्री ने बताया कि पहले चरण में दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-लखनऊ और हावड़ा सहित 27 रूटों पर वंदे भारत चलाने की तैयारी है। इसके साथ ही दिल्ली-चंडीगढ़ और दिल्ली-भोपाल मार्ग पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनों को बदलने की तैयारी है। उन्होंने आगे बताया कि वंदे भारत ट्रेन का निर्माण फास्ट ट्रैक पर है।

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

बताया जा रहा है की 75 ट्रेनें 15 अगस्त 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगी। पुराने मॉडल के मुकाबले यह 75 ट्रेन बेहतर एडवांस वर्जन में होगा। चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में सभी ट्रेनें बनती है। देश की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को इंडियन रेलवे ने पूरी तरह से इन हाउस डिजाइन किया है।अश्विनी वैष्णव ने आगे बताया कि साल 2026 तक सूरत और बिलिमोरा के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। उन्होंने क

Also read: महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक…, इन रूट्स पर चला रहा लगभग 100 समर स्पेशल ट्रेनें

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.