भारतीय रेलवे ने बदला विक्रमशिला एक्सप्रेस का रूट अगर आप भी कर रहे है इस ट्रेन से सफर तो जान ले !

हर दिन भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. रेलवे देश के आम लोगों की लाइफलाइन है. आनंद विहार टर्मिनल से दो जुलाई को चलने वाली 12368 डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस रूट बदलकर चलेगी। इसकी वजह से यह ट्रेन की अपने निर्धारित समय से विलंब से भागलपुर पहुंचने की संभावना है। यह ट्रेन गाजियाबाद-मुरादाबाद-लखनऊ-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते आएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार नार्दन रेलवे के उक्त रेलखंड में एनएचएआइ रोड ओवरब्रिज के निर्माण को लेकर आठ जून की रात से पावर व ट्रैफिक ब्लाक की योजना बनाई गई है। इसके मद्देनजर डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस के परिचालन रूट में बदलाव किया गया है।

खास बात यह है की इसके अलावा विक्रमशिला और फरक्का एक्सप्रेस को दिल्ली-गाजियाबाद-टुंडला रेलखंड पर उपयुक्त रूप से नियंत्रित होकर चलाई जाएगी। 13, 14, 15, 20, 24, 28 व 29 जून एवं 02, 03 व 04 जुलाई को चलने वाली 13413/13483 मालदा टाउन-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस एवं नौ जुलाई को 12368 डाउन आनंद विहार टर्मिनल-भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस को उक्त रूट पर नियंत्रित कर चलाई जाएगी।

आपको बता दे की आने वाले 11 जून से अब भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली सुपरफास्ट विक्रमशिला एक्सप्रेस का आरा स्टेशन पर भी व्यवसायिक ठहराव होगा। यह ट्रेन दोनों दिशाओं से इस स्टेशन पर दो मिनट के लिए रुकेगी। प्रायोगिक तौर पर फिलहाल छह महीने के लिए ठहराव दिया गया है। इससे संबंधित बुधवार को पूर्व मध्य रेलवे के ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार भागलपुर से चलने वाली 12367 अप विक्रमशिला एक्सप्रेस शाम 5:37 बजे आरा पहुंचेगी और 5:39 बजे रवाना होगी।

वही आनंद विहार टर्मिनल से आने के क्रम में 12368 डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस रात 1:25 बजे आरा पहुंचेगी और दो मिनट रुकने के बाद 1:27 बजे इस स्टेशन से आगे के लिए प्रस्थान करेगी। बता दें कि अप में पहले पटना से खुलने पर यह ट्रेन सीधे कानपुर में रुकती थी। इसके बाद इस ट्रेन का पंडित दीनदयाल उपाध्याय में ठहराव दिया गया। वहीं, यह ट्रेन बक्सर में रुकने भी रुकने लगी और अब यह आरा स्टेशन पर भी रुकेगी।