हाईटेक हुई बिहार पुलिस, कोई भी इमरजेंसी हो डायल 112 से 20 मिनट में पहुंचेगी मदद

Bihar Police : बिहार वासियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की पटना में किसी आपराधिक घटना के बाद जल्द से जल्द स्पॉट पर पहुंचने के लिए डायल-112 की व्यवस्था जल्द ही शुरू होने जा रही है. इससे संबंधित तमाम तैयारी पूरी हो गयी है और इसका सफल ट्रायल होने के बाद जल्द ही उद्घाटन होने जा रहा है. इस महीने में इसके उद्घाटन होने की संभावना है.

डायल-112 पर किसी समय सहायता प्राप्त की जा सकती है

बताया जा रहा है की इस पर मेडिकल से जुड़ी, आग लगने पर यानी फायर ब्रिगेड से जुड़े मामले, किसी दुर्घटना होने पर और अन्य किसी तरह की आपात स्थिति में सिर्फ इस एक नंबर पर कॉल करके किसी भी समय सहायता प्राप्त की जा सकती है. इसके लिए डायल-112 का आपसी समन्वय स्वास्थ्य, फायर ब्रिगेड, परिवहन, समाज कल्याण विभाग से कराया जा रहा है. विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करने में आ रही समस्या की वजह से डायल-112 शुरू होने में देरी हो रही है.

गाड़ियों की संख्या बढ़कर की जायेगी 1200

आपको बता दे की पहले चरण में 400 गाड़ियों के भरोसे इस विशेष सेवा को शुरू किया जा रहा है. इसके बाद आने वाले कुछ वर्षों में इसके अंतर्गत गाड़ियों की संख्या को बढ़ाकर एक हजार 200 करने की योजना है. जब पूरे राज्य में यह सेवा पूरी क्षमता से काम करने लगेगी, तब किसी घटना या आपात स्थिति में पुलिस 20 से 30 मिनट के अंदर मौके पर पहुंच जायेगी. अभी किसी घटना होने पर उसके पास मौजूद गाड़ी जल्द से जल्द मौके पर पहुंच सकेगी.