बिहार में निकली बंपर बहाली, शारीरिक शिक्षकों के खाली छह हजार से अधिक पदों को भरने की तैयारी

बिहार में सरकारी नौकरी की चाह रखने वालो के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों (शारीरिक शिक्षकों ) के रिक्त पदों को भरने के लिए फिर नियोजन प्रक्रिया शुरू की जायेगी. हालांकि इस संदर्भ में विभागीय शीर्ष अफसरों की जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ 12 जून को बैठक में अंतिम निर्णय लिया जायेगा. शारीरिक शिक्षा स्वास्थ्य अनुदेशकों की भर्ती का पहला चरण हाल ही में खत्म हुआ है. नियुक्ति पत्र मई माह में बांटे जा चुके हैं. शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के 8386 पद सृजित किये गये थे.

दो हजार ही नियुक्तियां हो सकी हैं

खास बात यह है की पहले चरण की हाल ही समाप्त हुई नियोजन प्रक्रिया में एसटीइटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या केवल तीन हजार के आसपास ही थी. यह बात और है नियोजन प्रक्रिया में करीब दो हजार ही नियुक्तियां हो सकी हैं. इस तरह अनुदेशकों के छह हजार से अधिक पद रिक्त रह गये हैं, जिसके लिए नियोजन प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : पटना से नेपाल और बेतिया जाना होगा आसान, बेतिया की दूरी रह जाएगी मात्र 200 KM

सातवें चरण की प्रक्रिया जुलाई से

आपको बता दे की प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में छठे चरण में रिक्त रह गये शिक्षकों के पदों को भरने के लिए सातवें चरण की प्रक्रिया जुलाई अंतिम सप्ताह से शुरू की जानी है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए पहले ही पत्र निकाल कर जिला पदाधिकारियों से कह रखा है कि 31 मार्च , 2022 की स्थिति में विद्यालय वार एवं नियोजन इकाई वार रिक्त पदों की गणना 30 जून तक कर ली जाये. साथ ही इनके रोस्टर क्लियरेंस कराने की समय सीमा 15 जुलाई निर्धारित की गयी है. इसके बाद रिक्त पदों की जानकारी इकाई वार एवं कोटिवार 25 जुलाई तक विभागीय पोर्टल पर अपलोड करना है.

यह भी पढ़ें  बिहार के इस क्षेत्र में अब पेयजल के लिए देना होगा चार गुना अधिक शुल्क, जानें लागू हुए नये नियम