apanabihar.com 39

बिहार के सभी जिलो में अक्सर जाम की समस्या से लोग परेसान रहते है. बिहार में आठ बाइपास और चार शहरों में रिंग रोड का निर्माण होगा। इस साल राज्य में कई बड़े पुलों का निर्माण पूरा हो जाएगा। कई स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे का काम पूरा होगा तो कुछ नई सड़क परियोजनाओं पर काम शुरू होगा। गुरुवार को विभाग का बजट पेश करते हुए पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने विधानसभा में यह घोषणा की। मंत्री ने कहा कि सवा लाख करोड़ से अधिक की सड़क योजनाओं पर काम चल रहा है।

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव

आपको बता दे की सुगम संपर्कता के लिए गया, दरभंगा, भागलपुर व मुजफ्फरपुर में रिंग रोड का निर्माण होगा। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जमीन अधिग्रहण में आधी राशि राज्य सरकार खर्च करेगी, जबकि सड़क निर्माण की पूरी लागत केंद्र सरकार वहन करेगी। सुलभ संपर्कता में आवश्यकतानुसार 120 बाईपास का निर्माण होगा। इसकी चौड़ाई न्यूनतम सात मीटर होगी। अभी आठ पर काम शुरू हो गया है।

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

बताया जा रहा है इसमें पटना में एनएच 30 से विग्रहपुर होते हुए करबिगहिया कृषि फॉर्म होते हुए बाइपास का निर्माण किया जाएगा। अरवल में कुर्था बाईपास, गोपालगंज में कटेया बाईपास, वैशाली में रामाशीष चौक से दिघी बाइपास, गया में शेरघाटी बाजार बाइपास, नालंदा में अरौत से कोरनामा, कटिहार में एनएच 81 से 31 और दरभंगा में जरिसो चौक से बिशुनपुर-बेनीपुर वाया बरमाझा पोखर बाइपास का निर्माण होगा।

Also read: बिहार के लाल ने किया कमाल बना IAS अफसर, पिता चलाते है दवा दुकान, जाने सफलता की कहानी

व्ही मंत्री ने कहा कि एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की सहायता से 2727 करोड़ से सात राज्य उच्च पथों का उन्नयन होगा। इनमें कटिहार-बलरामपुर, बायसी-बहादुरगंज दिघाल बैंक, अमरपुर बाईपास, मानसी फरगो हॉल्ट-सिमरी बख्तियारपुर, बेतिया-नरकटियागंज, मंझवे-गोविंदपुर और अंबा-देव-मदनपुर सड़क शामिल है। भारतमाला परियोजना एक में आरा-मोहनियां, कन्हौली रामनगर, किशनगंज फ्लाईओवर, गलगलिया-बहादुरगंज-अररिया-फारबिसगंज-जोगबनी का काम जारी है। फेज दो में गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे, रक्सौल-पटना-कोलकाता-हल्दिया और पटना-आरा-सासाराम ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर काम होगा। 

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इन तीन 3 जिलों में बनेगा 160 किलोमीटर का नया हाईवे

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.