गया के तिलकुट समेत बिहार के इन तीन फेमस मिठाइयों को जीआई टैग दिलाने का प्रयास! जानिये इसके फायदे…

वेसे तो बिहार में मिठाइयों का भंडार मजूद है. लेकिन बिहार के तीन अलग-अलग क्षेत्रों की प्रसिद्ध मिठाइयों को अब विश्वभर में अलग पहचान मिलेगी. बिहार की तीन स्वादिष्ट मिठाइयों को अब जीआई का टैग मिलने वाला है. इन मिठाइयों में भोजपुर का खुरमा, गया का फेमस तिलकुट और सीतामढ़ी का फेमस बालूशाही शामिल है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसे जाआई टैग दिलाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है.

बताया जा रहा है की नाबार्ड ने बिहार के तीन मिठाइयों को अब विश्वभर में एक अलग पहचान दिलाने की पहल शुरू कर दी है. नाबार्ड इन तीनों मिठाइयों की विशेषता और उनके श्रोतों की जानकारी लेगा. इस प्रक्रिया के बाद उत्पादकों को इसके लिए आवेदन करने कहा जाएगा. बता दें कि गया का तिलकुट काफी प्रसिद्ध है. कुछ ऐसा ही फेमस भोजपुर का खुरमा तो सीतामढ़ी का बालूसाही भी है.

यह भी पढ़ें  अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो बिना परीक्षा पटना हाई कोर्ट में मिल सकती है नौकरी, बस करना होगा ये काम

आपको बता दे की इन तीन मिठायों को अगर जीआई का टैग मिल जाता है तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे बेचने वाले लोगों की आमदनी बढ़ेगी. साथ ही इसका उत्पादन भी बढ़ेगा. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह इसका विश्व के बाजारों में एक अलग पहचान बनाना है. इन मिठाइयों का विश्व में कहीं भी किसी के भी द्वारा मार्केटिंग किया जाएगा तो वह बिहार के संबंधित जिलों के ही नाम से जाना जाएगा.