बिहार में पहली बार नियुक्त होंगे 702 डेंटल हाइजीनिस्ट, तकनीकी सेवा आयोग करेगा चयन

बिहार में सरकारी नौकरी की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसी बीच बिहार के सरकारी अस्पतालों में जल्द 702 डेंटल हाइजीनिस्ट की नियुक्ति होगी. बिहार सरकार ने हाल ही में इन पदों के सृजन की स्वीकृति दी है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि डेंटल हाइजीनिस्ट की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए बिहार तकनीकी सेवा आयोग को जल्द पत्र भेजा जायेगा.

पहली बार हो रही नियुक्ति

जानकारों की माने तो यह पहला अवसर है, जब बिहार के सरकारी अस्पतालों में डेंटल हाइजीनिस्टों की नियुक्ति की जा रही है. इसके लिए डिप्लोमा इन डेंटल हाइजीनिस्ट की डिग्री अनिवार्य है. इनकी नियुक्ति 36 जिला अस्पतालों, 61 अनुमंडलीय अस्पतालों, 71 रेफरल अस्पतालों और 534 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में नियुक्ति की जायेगी.

यह भी पढ़ें  Amazon ने बिहार के बेटा अभिषेक को दिया पूरे 1 करोड़ 8 लाख का बड़ा पैकेज, घरों में ख़ुशी का माहोल

काफी आकर्षक पेशा है डेंटिस्ट्री

आपको बता दे की डेंटिस्ट्री काफी आकर्षक पेशा है, लेकिन इन दिनों इस फील्ड में अन्य सहायक करियर के अवसर भी पैदा हुए हैं. उनमें से एक है डेंटल हाइजीनिस्ट. डेंटल हाइजीनिस्ट यानी वह इंसान जो आपके दांत को साफ-सुथरा और सेहतमंद रखने के बारे में बताता है. हाल के दिनों में डेंटल हाइजीनिस्ट की मांग काफी बढ़ी है. दरअसल लोग अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने पर ध्यान दे रहे हैं. ऑरल यानी मौखिक स्वास्थ्य भी इसका ही एक हिस्सा है.