apanabihar.com 11

बिहार में सरकारी नौकरी की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसी बीच बिहार के सरकारी अस्पतालों में जल्द 702 डेंटल हाइजीनिस्ट की नियुक्ति होगी. बिहार सरकार ने हाल ही में इन पदों के सृजन की स्वीकृति दी है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि डेंटल हाइजीनिस्ट की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए बिहार तकनीकी सेवा आयोग को जल्द पत्र भेजा जायेगा.

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

पहली बार हो रही नियुक्ति

जानकारों की माने तो यह पहला अवसर है, जब बिहार के सरकारी अस्पतालों में डेंटल हाइजीनिस्टों की नियुक्ति की जा रही है. इसके लिए डिप्लोमा इन डेंटल हाइजीनिस्ट की डिग्री अनिवार्य है. इनकी नियुक्ति 36 जिला अस्पतालों, 61 अनुमंडलीय अस्पतालों, 71 रेफरल अस्पतालों और 534 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में नियुक्ति की जायेगी.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

काफी आकर्षक पेशा है डेंटिस्ट्री

आपको बता दे की डेंटिस्ट्री काफी आकर्षक पेशा है, लेकिन इन दिनों इस फील्ड में अन्य सहायक करियर के अवसर भी पैदा हुए हैं. उनमें से एक है डेंटल हाइजीनिस्ट. डेंटल हाइजीनिस्ट यानी वह इंसान जो आपके दांत को साफ-सुथरा और सेहतमंद रखने के बारे में बताता है. हाल के दिनों में डेंटल हाइजीनिस्ट की मांग काफी बढ़ी है. दरअसल लोग अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने पर ध्यान दे रहे हैं. ऑरल यानी मौखिक स्वास्थ्य भी इसका ही एक हिस्सा है.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

Also read: Bihar New Elevated Road: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, 3300 करोड़ में बनेंगी 2 फोरलेन सड़कें

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.