भागलपुर में फैलेगा एनएच का जाल, अगले पांच साल में दोगुनी होगी सड़कों की लंबाई

भागलपुर वासियों को बहुत जल्द जाम की समस्या से छुटकारा मिल जायगा बता दे की आने वाले दिनों में एनएच का जाल फैला हुआ दिखेगा। केंद्र सरकार ने भागलपुर के लिए कई नई योजनाओं को लागू करने पर हामी जतायी है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बीच हुई वार्ता में भागलपुर को भारतमाला फेज-2 का लाभ मिलने पर सहमति जतायी गई। इससे अगले पांच साल में एनएच की सड़कों की लंबाई मौजूदा से दोगुनी तक हो जाएगी।

आपको बता दे की सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (मोर्थ) ने भारतमाला फेज-2 से सुल्तानगंज-देवघर कांवरिया पथ को जोड़ने पर हामी जतायी। इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार बक्सर से भागलपुर तक करने पर भी रजामंदी हुई। भागलपुर में जाम की समस्या को देखते हुए शहर के बाहरी हिस्सों को जोड़ती रिंग रोड भी बनाने पर सहमति बन गई है। इसके एलायनमेंट के टेक्निकल फॉल्ट को दूर करने मोर्थ के अधिकारी जल्द भागलपुर आएंगे। 

यह भी पढ़ें  भारतीय रेलवे: ट्रेन टिकट कैंसिल करते समय नहीं कटेगा ज्यादा चार्ज, जान लें रेलवे के ये नियम

अभी भागलपुर होकर गुजरते हैं पांच एनएच

जानकारों की माने तो अभी शहर में एनएच की लंबाई बमुश्किल 400 किमी है। लेकिन 2025 के बाद यह बढ़कर 800 किमी तक हो जाएगी। बता दें कि भागलपुर जिले में एनएच 31 (खगड़िया-पूर्णिया), एनएच 80 (घोरघट-मिर्जाचौकी), एनएच 333ए (मुंगेर-मिर्जाचौकी), एनएच 106 (बिहपुर-वीरपुर), एनएच-133ई (भागलपुर-हंसडीहा) गुजरती है। समानांतर पुल बनने के बाद नवगछिया एनएच 31 से भागलपुर एनएच 80 को जोड़ने वाली सड़क एनएच 131बी के नाम से जानी जाएगी।