बिहार में इस बार भी सामान्य से अधिक होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की रिपोर्ट

पिछले कुछ सालो की तरह इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मॉनसून की सक्रियता सकारात्मक रहेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस साल भी बिहार में सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं. विशेष रूप से बिहार के उत्तर-पश्चिम इलाके में सामान्य से 5 से 75 फीसदी तक अधिक बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने जारी की रिपोर्ट

जानकारों की माने तो मॉनसून सीजन के पहले माह जून के दौरान उत्तर-पश्चिम बिहार में सामान्य से अधिक और झारखंड से सटे जिलों में सामान्य से कुछ कम बारिश होने की संभावना है. सबसे बड़ी मौसमी उठापटक जून में देखने को मिलेगी. 15 जून से पहले जहां बिहार तपा करता था. इस साल तपने के आसार दूर-दूर तक नहीं हैं. आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक जून में बिहार में तापमान सामान्य से कम ही रहेगा.

पिछले 35 दिनों से लगातार चल रही पुरवैया हवा

आपको बता दे की पिछले 35 दिनों से लगातार चल रही पुरवैया हवा ने बिहार में लू नहीं चलने दी. हालांकि, 17 से 20 मई के बीच दक्षिण-पश्चिम बिहार में बहुत कम समय के लिए पछुआ हवा चली. इसके प्रभाव से सिर्फ एक-दो स्थानों पर एक दिन लू महसूस की गयी. बिहार में 25 अप्रैल से लगातार पुरवैया चली है. इसके कारण वातावरण में नमी की मात्रा अधिक रही.