दरभंगा के बाद उत्तर बिहार में जल्द शुरू होगा एक और एयरपोर्ट, जिला प्रशासन ने तेज की तैयारी

बिहार वासियों के लिए यह बहुत ही खुसी की खबर है. की बहुत जल्द बिहार को एक और एयरपोर्ट का तोहफा मिल सकता है। दरभंगा के बाद उत्तर बिहार में इस एयरपोर्ट के जल्द शुरू होने के आसार नजर आ रहे हैं। संभावना है कि रक्सौल एयरपोर्ट (Raxaul Airport) जल्द ही फंक्शनल हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पूर्वी चंपारण जिला प्रशासन ने रक्सौल एयरपोर्ट को खोलने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

एयरपोर्ट के लिए डीएम ने उठाया ये कदम

आपको बता दे की एयरपोर्ट को शुरू करने के लिए जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बिहार सरकार को इस संदर्भ में अपनी रिपोर्ट भेज दी है। जिलाधिकारी की रिपोर्ट के बाद इस एयरपोर्ट को प्राथमिकता के आधार पर सरकार शीघ्र ही शुरू कर सकती है। रक्सौल एयरपोर्ट की स्थापना एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 1962 में इंडो नेपाल बॉर्डर पर 213 एकड़ एरिया में किया था। उस समय एयरफोर्स और आर्मी की इमरजेंसी लैंडिंग के लिए इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल किया जा रहा था।

इसलिए बेहद अहम है रक्सौल एयरपोर्ट

खास बात यह है की इंडो-नेपाल बॉर्डर पर स्थित ऐतिहासिक रक्सौल एयरपोर्ट की अपनी अलग पहचान है। इसका निर्माण सुरक्षा के मद्देनजर प्रधानमंत्री के सुझाव पर किया गया था। पूरी तरह से तैयार होने के बाद रक्सौल एयरपोर्ट दमदम एयरपोर्ट के बाद देश का यह दूसरा बड़ा एयरपोर्ट था। 1968 में यहां से हवाई सेवा की शुरुआत भी की गई थी लेकिन 1970 में सेवा को बंद कर दिया गया था। अब यहां फिर से हवाई से शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है।