Bihar Weather : बिहार में समय से पहले आयेगा मानसून, अगले 48 घंटे में आंधी-पानी और ठनका के आसार

बिहार में इस बार मानसून समय से पहले ही आ जायगा. बता दे की दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने केरल में रविवार को दस्तक दे दी. यहां मॉनसून समय से तीन दिन पहले पहुंचा है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा, तो बिहार में भी दक्षिण-पश्चिम मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है. प्री मानसून वर्षा बिहार में हो रही है. अगले 48 घंटों में भी बिहार के कई इलाकों में प्री मानसून बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने आंधी-पानी की आशंका जतायी है.

सामान्य समय 12 जून निर्धारित

आपको बता दे की बिहार में मॉनसून के आने का सामान्य समय 12 जून निर्धारित है. बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ के प्रभाव से इस बार मॉनसून समय से पहले ही केरल पहुंचा है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के तापमान और हवा की गति तय करेगी कि मॉनसून बिहार में कब प्रवेश करेगा. बिहार में मॉनसून पूर्णिया से प्रवेश करने की संभावना अधिक है.

यह भी पढ़ें  सुल्तानगंज से देवघर को जोड़ेगा कांवरिया पथ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का विस्तार भागलपुर तक करने का प्रस्ताव

पिछली साल समय से दो दिन पहले पहुंचा था मॉनसून

जैसा की आप को मालूम होगा की पिछले दो साल से बिहार में मॉनसून समय अथवा समय से पहले पहुंच रहा है. पिछली साल 2021 में मॉनसून सामान्य समय से दो दिन पहले पहुंचा था. मॉनसून में केरल में दस्तक देने के साथ-साथ रविवार को उत्तर-दक्षिण बिहार में ठीक-ठाक प्री मॉनसून बारिश दर्ज की गयी है. पटना में आठ एमएम बारिश दर्ज की गयी.