राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 3 दिन बाद होगा बड़ा बदलाव, आप भी लेते हैं फ्री राशन तो जान लें…

अभी के समय में राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिससे सभी को राशन तो मिलता है लेकिन वह एक अलग पहचान दिलाता है वह पहचान पत्र के रूप में काम करता है नागरिक को एक अलग पहचान दिलाता है. बता दे की अगर आप भी फ्री राशन (Free Ration) लेते हैं तो 3 दिन बाद आपको अनाज मिलना बंद हो जाएगा. 1 जून के बाद से देश के करोड़ों राशन कार्डधारकों को फ्री गेहूं मिलना बंद हो जाएगा.

हो रहा है बड़ा बदलाव

आपको बता दे की केंद्र की मोदी सरकार की ओर से देश के करोड़ों लोगों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री गेहूं और चावल दिया जाता है, लेकिन 1 तारीख के बाद कई राज्यों में फ्री राशन को लेकर बदलाव हो रहा है. इस समय सरकार 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल फ्री दे रही है.

इन 3 राज्यों के लोगों को नहीं मिलेगा गेहूं

खास बात यह है की केंद्र सरकार ने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से लेकर सितंबर महीने तक के आवंटित गेहूं के कोटे को घटा दिया है. सरकार की ओर से किए गए इस बदलाव के बाद से उत्तर प्रदेश, बिहार और केरल राज्य को धारकों को गेहूं नहीं मिलेगा. इसके अलावा द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल राज्य के लोगों को कम गेहूं मिलेगा.

गेहूं की जगह मिलेगा चावल

बताते चले की सरकार ने यूपी, बिहार और केरल के कार्डधारकों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल की जगह पर सिर्फ 5 किलो चावल दिया जाएगा. इसके साथ ही कई राज्यों में गेहूं के कोटे को घटाने का फैसला लिया है.