apanabihar.com1 25

Bihar CHO Recruitment 2022: बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसके चक्कर में इंजीनियर भी फोर्थ ग्रेड इम्पलाई (Fourth Grade Employee) बनने के लिए फॉर्म भरते रहते हैं। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत सूबे के स्वास्थ्य विभाग में हजारों नौकरियां निकली हैं।

Also read: बिहार के इन 5 शहरों में बनने वाला है एयरपोर्ट, देखें जिलों का नाम

आपको बता दे की यह भर्ती स्टाफ हेल्थ सोसाइटी, बिहार की ओर से विज्ञापन नंबर 02/2022 के आधार पर राज्य के स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) के पदों पर की जाएगी। भर्ती अनुबंध के आधार पर है। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार तीन मार्च शाम छह बजे तक एसएचएसबी की आधिकारिक वेबसाइट वही इसमें इच्छुक उमीदवार statehealthsocietybihar.org पर आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान बिहार स्टाफ हेल्थ सोसाइटी की ओर से कुल 4,050 पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, भारत सरकार के अनुमोदन के अधीन सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को रुपये 25,000/- प्रति माह मानदेय के अलावा कार्य प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन के लिए रुपये 15,000/- प्रति माह का पारिश्रमिक भी प्रदान किया जाता है।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

बिहार एसएचएस भर्ती के पात्रता मापदंड : खास बात यह है की इसमें आवेदन के लिए आयु सीमा के तहत अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु एक जनवरी, 2022 तक 42 वर्ष तय की गई है। वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट का प्रावधान लागू होगा। हालांकि, आवेदक की शैक्षणिक योग्यता में बीएससी (नर्सिंग) / पीबी बीएससी (नर्सिंग) आदि के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य (सीसीएच) में सर्टिफिकेट कोर्स किया होना जरूरी है।

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

बिहार एसएचएस भर्ती आवेदन शुल्क : जानकारी के लिए बता दे की बिहार सीएचओ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क केवल अनारक्षित, पिछड़ी जाति, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस आदि उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये है वहीं, बिहार निवासी एससी / एसटी और सभी श्रेणियों के महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क केवल 250 रुपये देय होगा।

  • बिहार सीएचओ भर्ती रिक्तियों के लिए आवेदन करने के चरण
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट statehealthsocietybihar.org पर जाएं।
  • अब होम पेज पर, एनएचएम बिहार के अंतर्गत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी-सीएचओ की भर्ती पर क्लिक करें।
  • अब बिहार एसएचएस सीएचओ की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना पंजीकरण करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें।
  • आवश्यकता के आधार विवरण भरें, शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म और भुगतान पर्ची को डाउनलोड कर लें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए दोनों का एक प्रिंट आउट ले लें।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.