बिहार में हजारों राशन कार्ड बंद करने जा रही है सरकार, कहीं आपका भी नाम नहीं शामिल? जानें क्या पूरा मामला

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत जरूरी खबर है. बता दे की बिहार में सरकार बड़ी संख्या में राशन कार्ड रद्द करने जा रही है. राशन कार्ड बंद होने का असर सबसे अधिक उन लोगों पर होगा जो सरकारी ऑफिस में नौकरी करते हैं. सरकार के इस कदम में मामूली सैलरी पर काम करने वाले संविदा कर्मी भी आएंगे. सरकार ने इस पर बड़ा निर्णय लेते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में शामिल अपात्रों के राशन कार्ड रद्द करने का निर्देश दिया है. जो लोग नियम के हिसाब से पात्र नहीं है उनके कार्ड को बंद कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें  बिहार में फिजिकल टीचर की बहाली को लेकर आज हो रही अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच, पटना में बनाए गए हैं तीन सेंटर

पूरे राज्य में चलेगा यह अभियान : आपको बता दे की बिहार सरकार के इस निर्णय से ऐसे लोगों के राशन कार्ड को बंद करने या उससे नाम हटाने के लिए पूरे बिहार भर में 31 मई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार की ओर से इस संबंध में सभी जिला के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

यह होंगे राशन कार्ड से बाहर : खास बात यह है की खाद्य सचिव विनय कुमार ने इस पर जानकारी देते हुए बताया कि शहरी क्षेत्र के अतिरिक्त ग्राणीण क्षेत्र में चार पहिया वाहन रखने वाले परिवार, सरकारी नौकरी करने वाले परिवार, इनकम टैक्स देने वाले परिवार, सिंचाई की एक उपकरण के साथ ढाइ एकड़ सिंचित भूमि, 5 एकड़ सिंचित भूमि, व्यावसायिक कर अदा करने वाले व अन्य साधन सम्पन्न परिवार का राशन कार्ड रद्द करने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें  सोनू से मिलने नालंदा पहुंचे सुशील मोदी, नवोदय विद्यालय में एडमिशन व हर महीने आर्थिक सहयोग का किया वादा