apanabihar.com1 30

बिहार वासियों को अगले महीने एक बहुत ही बड़ा सौगात मिलने वाला है. बता दे की पटना का महात्मा गांधी सेतु का पूर्वी लेन तकनीकी जांच में पास हो गया है. सभी मानकों की जांच के बाद भाड़ी वाहनों के परिचालन की अनुमति दी जा चुकी है. सात जून को इस नवनिर्मित पूर्वी लेन का लोकार्पण देश के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे. इस लेन पर पैदल, साइकिल एवं बाइक चालकों के लिए अलग व्यवस्था की जा रही है. जिससे अब यहां लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी.

Also read: Bihar New Elevated Road: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, 3300 करोड़ में बनेंगी 2 फोरलेन सड़कें

पूर्वी लेन के पूरे हिस्से की सूक्ष्मता से जांच : आपको बता दे की सेतु पर परिचालन शुरू करने से पहले तकनीकी टीम ने इस पर 25-25 टन वजन के 18 ट्रकों को विभिन्न हिस्सों में 36 घंटे तक रखा. इसके बाद सेतु के डिप्लेक्शन की जांच की गई. इसके साथ ही 5.575 किलोमीटर लंबे गांधी सेतु के पूर्वी लेन के पूरे हिस्से की सूक्ष्मता से जांच हुई है. ताकि किसी तरह की कोई कमी रहने पर उसे तुरंत ही ठीक किया जाए. कई तरह की जांच के बाद सेतु की मजबूती पर मुहर लगाई गई. अब इसके उद्घाटन का इंतज़ार है.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

पटना से हाजीपुर का सफर होगा आसान : बताया जा रहा है की गांधी सेतु की जर्जर हालत को देखते हुए वर्ष 2014 में केंद्र और राज्य सरकार के बीच इसकी मरम्मत कराने पर सहमति बनी थी. पहले पश्चिमी लेन के कंक्रीट के सुपर स्ट्रक्चर को तोड़कर स्टील से उसका पुननिर्माण 2017 में शुरू हुआ और जून 2019 में उसे पूरा करने की समय सीमा तय की गयी थी. बाद में इस समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2019 व फिर मार्च 2020 तक कर दिया गया था. अंत में पश्चिमी लेन जून 2020 में चालू हुआ था. अब इसके चालू हो जाने से पटना से हाजीपुर का सफर सिर्फ 15 से 20 मिनट में पूरा किया जा सकेगा.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.